Tuesday, Feb 27 2024 | Time 00:12 Hrs(IST)
image
भारत


ताकत ही वैश्विक व्यवस्था और शांति को परिभाषित करती है: धनखड़

ताकत ही वैश्विक व्यवस्था और शांति को परिभाषित करती है: धनखड़

नयी दिल्ली 15 नवंबर (वार्ता) उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बुधवार कहा कि ताकत ही वैश्विक व्यवस्था तथा शांति को परिभाषित करती है और कमजोर स्थिति में रहकर न तो कोई शांति की बात कर सकता है और न ही शांति स्थापित कर सकता है।

श्री धनखड़ ने बुधवार को यहां नौसेना द्वारा आयोजित “हिन्द-प्रशांत क्षेत्रीय संवाद 2023” में मुख्य भाषण देते हुए कहा कि आज का भारत 'वसुधैव कुटुंबकम' के सिद्धांत को संजोते और उसका पालन करते हुए संपूर्ण मानवता के लिए कल्याणकारी सोच तथा भावना पर आधारित विश्व व्यवस्था का पक्षधर है। उन्होंने कहा कि इस आदर्श स्थिति को अमलीजामा तभी पहनाया जा सकता है, जब आप इसके लिए मजबूत और सक्षम होते हैं। उन्होंने कहा कि आचार्य चाणक्य तथा महान वैश्विक विभूति स्वामी विवेकानंद ने भी इसका संकेत देते हुए कहा था , “ आपकी ताकत वैश्विक व्यवस्था को परिभाषित करेगी, आपकी ताकत शांति को परिभाषित करेगी।”

उप राष्ट्रपति ने कहा कि भारत एक अग्रणी अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा है। भारत को वैश्विक स्तर पर शांति और सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण और रचनात्मक भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा, “आप शांति स्थापित नहीं कर सकते, आप शांति के लिए बातचीत नहीं कर सकते, आप कमजोरी की स्थिति से शांति की आकांक्षा नहीं कर सकते। आपको मजबूत होना होगा और आपको सभी बुनियादी तथ्यों पर मजबूत होना होगा। वर्तमान परिदृश्य में भारत इसके लिए बिल्कुल उपयुक्त है।”

उन्होंने कहा कि सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में भारत खुले, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण नियम-आधारित हिन्द प्रशांत क्षेत्र का पक्षधर है। भारत का मानना है कि वाणिज्यिक गतिविधियां और आवागमन अंतरराष्ट्रीय कानूनों तथा समझौतों के अनुसार होना चाहिए।

स्वतंत्र नौवहन और हवाई मार्ग का आह्वान करते हुए श्री धनखड़ ने कहा, “हम न्यायसंगत वैश्विक नियामक व्यवस्था चाहते हैं, जो समुद्री संसाधनों और समुद्र तल के स्थायी तथा न्यायसंगत दोहन पर अधिकार का सम्मान करती हो।”

इजरायल -फिलिस्तीन तथा रूस- यूक्रेन युद्ध का नाम लिये बिना उन्होंने कहा कि दुनिया इस समय दो गंभीर संकटों का सामना कर रही है और दूर -दूर तक कोई रोशनी दिखाई नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि इसके समाधान के लिए सभी राष्ट्रों को एक साथ आना होगा और लीक से हटकर सोचना होगा।

श्री धनखड़ ने कहा कि सामूहिक सुरक्षा और नयी सोच पर आधारित साझेदारी ही आगे बढ़ने का रास्ता है। उन्होंने कहा कि उन्हें अपने सीमित अनुभव के आधार पर यह कहने में कोई संदेह नहीं है कि यही एकमात्र रास्ता है। उन्होंने कहा, “ कोई भी देश अकेला नहीं खड़ा हो सकता। वहां एकजुटता से कदम उठाना होगा, विचारों को साझा करना होगा, कुछ मुद्दों पर एकमत होने के लिए एक ही सोच पर आगे बढना होगा।”

संयुक्त राष्ट्र में भारत की मजबूत भूमिका की जरूरत पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि यह दुख का विषय है कि भारत के विशाल देश होने के बावजूद उसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिला है जो निश्चित रूप से इस वैश्विक निकाय के प्रभाव को कम करता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अब समय आ गया है जब इस विषय पर भी ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता, रोबोटिक्स, ड्रोन और हाइपरसोनिक हथियारों जैसी प्रौद्योगिकियों का उल्लेख करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि इनमें कुशीलता और महारत भविष्य में रणनीतिक विशेषताओं और कमजोरियों का निर्धारण करेगी। इस संबंध में, उन्होंने भारतीय कॉर्पोरेट क्षेत्र से आगे आने, नागरिक और सैन्य बलों के साथ जुड़ने और ऐसी प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए काम करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र के रूप में भारत को शांति के पक्षधर के रूप में पहचाना जा सकता है। भारत की कभी भी विस्तावारवाद की नीति नहीं रही । उन्होंने कहा कि पड़ोस में शांति और स्थिरता भारत में विकास और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है।

संजीव, संतोष

वार्ता

More News
एनआईए ने पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हिंसा के मामले में 16 लोगों को गिरफ्तार किया

एनआईए ने पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हिंसा के मामले में 16 लोगों को गिरफ्तार किया

26 Feb 2024 | 11:37 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पश्चिम बंगाल में एक धार्मिक जुलूस के दौरान सांप्रदायिक हमले की साजिश रचने और उसे अंजाम देने के आरोप में 16 लोगों को गिरफ्तार किया है।

see more..
दिल्ली मॉडल पूरे देश को नई दिशा दिखा रहा : केजरीवाल

दिल्ली मॉडल पूरे देश को नई दिशा दिखा रहा : केजरीवाल

26 Feb 2024 | 10:40 PM

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज दिल्ली मॉडल पूरे देश को नई दिशा दिखा रहा है जिसके तहत हमने शानदार स्कूल-अस्पताल बनाए, बिजली-पानी ठीक किया और गली-गली में मोहल्ला क्लीनिक बनवाए।

see more..
दिल्ली के आईजीएनसीए, ऑरोविले फांउडेशन के बीच समझौता ज्ञापन पर हुये हस्ताक्षर

दिल्ली के आईजीएनसीए, ऑरोविले फांउडेशन के बीच समझौता ज्ञापन पर हुये हस्ताक्षर

26 Feb 2024 | 10:35 PM

श्रद्धा : नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी में स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में स्थित ऑरोविले फाउंडेशन के बीच सोमवार को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

see more..
किशोरियों में एनीमिया नियंत्रण के लिए आयुर्वेद करेगा मदद

किशोरियों में एनीमिया नियंत्रण के लिए आयुर्वेद करेगा मदद

26 Feb 2024 | 10:35 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) किशोरियों में एनीमिया नियंत्रण के लिए आयुष मंत्रालय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक समझौता किया है जिसमें आयुर्वेद के प्रयोग से पोषण दिया जाएगा।

see more..
सरकार जम्मू-कश्मीर के सर्वांगीण विकास के प्रति पूरी तरह कटिबद्ध-शाह

सरकार जम्मू-कश्मीर के सर्वांगीण विकास के प्रति पूरी तरह कटिबद्ध-शाह

26 Feb 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को दमन में गृह मंत्रालय की संसदीय परामर्शदात्री समिति की बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
image