Friday, Apr 19 2024 | Time 12:24 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


महाकालेश्वर की शाही सवारी एवं सोमवती अमावस्या पर्व को लेकर कडी सुरक्षा व्यवस्था

महाकालेश्वर की शाही सवारी एवं सोमवती अमावस्या पर्व को लेकर कडी सुरक्षा व्यवस्था

उज्जैन, 19 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश में उज्जैन शहर में स्थित देश के बारह ज्योतिर्लिगों में से एक प्रमुख एवं प्रसिद्ध ज्योतिलिंग महाकालेश्वर की शाही सवारी और सोमवती अमावस्या पर्व मद्देनजर यहां सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है। प्राचीन नगरी उज्जैन में परंपरागत तरीके से प्रतिवर्ष श्रावण और भादौ के महीने में प्रत्येक सोमवार को भगवान महाकालेश्वर की सवारी निकलती है और 21 अगस्त को शाही सवारी एवं सोमवती अमावस्या पर्व एक साथ होने के कारण देश के विभिन्न क्षेत्रों से बडी संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं। इसके कारण जिला एवं पुलिस प्रशासन ने यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा लिये व्यापक स्तर पर सुरक्षा प्रबंध किये हैं। पुलिस अधीक्षक सचिन अतुलकर के निर्देश पर पुलिस की बीडीडीएस टीम द्वारा सम्पूर्ण महाकाल मंदिर, बस स्टेण्ड और रेल्वे स्टेशन सहित क्षिप्रा नदी के घाटों तथा अन्य सार्वजनिक जगहों पर जांच शुरु की गई है। इसके साथ ही होटल, लाॅज और धर्मशालाओं में रुकने वालें यात्रियों का ब्यौरा एकत्र किया जा रहा है। सुरक्षा के पुख्त इंतजाम के तहत पुलिस सवारी के प्रमुख मार्गो के मकानों में रहने वालें प्रत्येक सदस्य का सत्यापन कर रही है। प्रशासन द्वारा सवारी मार्गो पर अत्यधिक भीड की संभावना को देखते हुए बैरिकेट्स लगाये जा रहे है। इसके अलावा सवारी मार्ग के खतरनाक व जर्जर भवनों पर भी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि शाही सवारी को लेकर संवेदनशील और महत्वपूर्ण स्थलों पर सीसीटीवी कैमरों से मॉनिटरिंग की जायेगी और पुलिस नियंत्रण कक्ष में सीसीटीवी स्क्रीन पर सम्पूर्ण शहर की गतिविधियों पर नजर रखी जायेगी। शाही सवारी एवं सोमवती अमावस्या पर्व पर पवित्र क्षिप्रा नदी में स्नान करने वालों की सुरक्षा व्यवस्था के तहत तैराक एवं बचाव दल के इंतजाम किये गये हैं और शहर को जोडने वाले प्रमुख मार्गो के नाकों पर वाहन की चैकिंग की जा रही है। सवारी निकलने के दौरान लगभग डेढ हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया जायेगा। सं विश्वकर्मा वार्ता

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

16 Apr 2024 | 6:51 PM

अयोध्या, 16 अप्रैल (वार्ता) अयोध्या में जन्मभूमि स्थल पर भव्य मंदिर में विराजमान रघुकुल नंदन भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव बुधवार को पूरी दुनिया के लिये आकर्षण का केंद्र बनेगा ,जहां सूर्य की किरणें चार से पांच मिनट तक रामलला का अभिषेक करेंगी।

see more..
image