Friday, Apr 26 2024 | Time 05:20 Hrs(IST)
image
राज्य


कश्मीर में जनजीवन अब तक सामान्य नहीं

कश्मीर में जनजीवन अब तक सामान्य नहीं

श्रीनगर, 06 अक्टूबर(वार्ता) जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35ए की समाप्ति के बाद से अब तक घाटी में हालात सामान्य नहीं है और कारोबारी एवं अन्य गतिविधियां प्रभावित हैं।

एक सकारात्मक संकेत यह है कि पांच अगस्त के बाद कोठीबाग पुलिस थाने के पास रविवार को आयोजित होने वाले मशहूर बाजार में सैंकड़ों लोगों ने अपने स्टाल लगाए।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कश्मीर घाटी के किसी भी हिस्से से किसी तरह की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है और घाटी में रविवार को कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध नहीं हैं। चार से अधिक लोगों के एक साथ एकत्र होने से रोकने के लिए धारा 144 लगाई गई है ताकि कानून-व्यवस्था बनाई रखी जा सके।

कश्मीर घाटी में पांच अगस्त से ही ट्रेन, मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं स्थगित हैं। हुर्रियत कांफ्रेंस के उदारवादी धड़े के प्रमुख मीरवाइज मौलवी उमर फारूक का गढ़ माने वाले इलाके में स्थित जामिया मस्जिद के सभी दरवाजे बंद हैं।

कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए यहां अर्धसैनिक बल तैनात हैं और शुक्रवार काे भी इस मस्जिद में जुमे की नमाज अदा नहीं की जा सकी थी।

शहर के ऐतिहासिक लाल चौक और अन्य स्थानों पर दुकानें तथा व्यापारिक प्रतिष्ठनान सुबह छह से नौ बजे तक खुले रहे और इसके बाद पूरे दिन के लिए बंद कर दिए गए।

कश्मीर घाटी में स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है और रविवार का सड़कों पर दुकानें तथा कारोबारी प्रतिष्ठान बंद रहे।

कश्मीर के विभिन्न जिलों अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा, अवंतीपोरा, त्राल और कुलगाम में हालात इसी तरह के हैं तथा यहां भी सड़कों पर सार्वजनिक परिवहन नदारद है लेकिन कुछ मार्गों पर निजी वाहन चलते हुए देखे जा सकते हैं।

कश्मीर घाटी में लगातार 63वें दिन भारत संचार निगम लिमिटेड और अन्य कंपनियों की मोबाइल एवं इंटरनेट सेवाएं स्थगित हैं लेकिन लैंडलाइन सेवाएं सुचारु रूप से काम कर रही है।

जितेन्द्र.श्रवण

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image