Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पराली किसानों के लिए आय का जरिया बनेगी - चौधरी

पराली किसानों के लिए आय का जरिया बनेगी - चौधरी

बीकानेर, 30 नवम्बर (वार्ता) केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा है कि कि पराली अब किसानों के लिए आय का जरिया बनेगी।

राजस्थान के बीकानेर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संभाग स्तरीय बैठक में हिस्सा लेने आए श्री चौधरी ने पत्रकारों से कहा कि ईंधन, टाइल, मशरुम की पैदावार, खाद और चारे के रुप में पराली काम आएगी। उन्होंने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने के लक्ष्य के साथ कृषि मंत्रालय निरंतर कार्य कर रहा है। इस सम्बन्ध में जैविक खेती की महत्वपूर्ण भूमिका भी शामिल हो सकती है।

उन्होंने कहा कि जैविक खेती को बढ़ावा देने और कृषि रसायनों पर निर्भरता कम करने के लिए परम्परागत कृषि विकास योजना की शुरुआत हो गयी है, जिसके तहत सरकार मिट्टी की सुरक्षा और लोगों के स्वास्थ्य के मद्देनजर जैविक खेती को बढ़ावा देना ही बेहतर समझा गया है।

श्री चौधरी ने कहा कि जैविक खेती की तकनीक किसान के लिए सस्ती, सरल और स्वास्थ्यवर्धक साबित हो सकती है। इससे उत्पादक और उपभोक्ता दोनों को फायदा होता है। इससे पहले उनके यहां सुबह रेलवे स्टेशन पहुंचने पर शहर बीजेपी अध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, महामंत्री मोहन सुराणा, भाजपा आईटी सेल के अविनाश जोशी, जिला प्रवक्ता मनीष सोनी सहित अनेक पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया।

संजय सुनील

वार्ता

More News
द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में द्वितीय चरण वाले 13 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

see more..
image