Friday, Mar 29 2024 | Time 13:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात

जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात

शिमला, 03 जुलाई(वार्ता) हिमाचल प्रदेश के दौरे के दौरान जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों ने आज यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उनके सरकारी आवास ‘ओक ओवर‘ पर मुलाकात की।

इस अवसर पर श्री ठाकुर ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान और छात्रों के विभिन्न राज्यों के शैक्षणिक भ्रमणों से न केवल उनका देश की समृद्ध और विविध संस्कृति से परिचय होता है बल्कि इससे राष्ट्रीय एकता और भाईचारे को और सुदृढ़ करने में भी सहायता मिलती है। ये विद्यार्थी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के समग्र शिक्षा अभियान के तहत ‘स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम’ के तहत राज्य के दौरे पर हैं। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सार्वभौमिक पहुंच, समानता एवं गुणात्मकता, रोजगारोन्मुख शिक्षा को बढ़ावा देना और अध्यापन शिक्षण संस्थानों का सुदृढ़ीकरण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा न केवल व्यक्ति के सर्वांगीण विकास में सहायक है अपितु यह व्यक्ति में नैतिक मूल्यों का संचार भी करती है जिससे वह एक उत्तरदायी और अच्छा नागरिक बनता है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य होने के नाते हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर में भौगोलिक और जलवायु सम्बंधित समानताएं हैं और दोनों राज्यों के लोग परिश्रमी और विनम्र हैं। लेकिन यह यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कश्मीर की स्थिति आज बहुत अच्छी नहीं है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आने वाले समय में कश्मीर अपने पुराने वैभव को पुनः प्राप्त करेगा और लोग भयमुक्त होकर इस प्रदेश में जाना-आना आरम्भ करेंगे। उन्होंने आश्वासन दिया कि हिमाचल सरकार भी स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत प्रदेश के छात्रों को कश्मीर भेजने पर विचार करेगी।

रमेश1730वार्ता

image