Tuesday, Apr 16 2024 | Time 18:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इन्सेफेलाइटिस की सक्सेज स्टोरी दुनिया के सामने लाये मीडिया: योगी

इन्सेफेलाइटिस की सक्सेज स्टोरी दुनिया के सामने लाये मीडिया: योगी

लखनऊ 25 सितम्बर,(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन्सेफेलाइटिस पर प्रभावी नियंत्रण को एक उपलब्धि बताते हुये कहा कि पूर्वांचल में इन्सेफेलाइटिस खात्मे की ओर है और मीडिया को इस सक्सेज स्टोरी को दुनिया के सामने लाना चाहिए।

श्री योगी ने शुक्रवार को यहां सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के नवनिर्मित भवन ‘पंडित दीन दयाल उपाध्याय सूचना परिसर’ के लोकार्पण के अवसर पर मीडिया कर्मियों को पांच लाख रुपये तक के उपचार के लिये स्वास्थ्य बीमा तथा कोविड-19 के संक्रमण से मरने वालों को दस लाख रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने का ऐलान किया।

उन्होने कहा कि इन्सेफेलाइटिस पर प्रभावी नियंत्रण पूरी दुनिया के लिए एक सक्सेज स्टोरी है। आज पूर्वांचल समेत पूरे प्रदेश में इन्सेफेलाइटिस की बीमारी खात्मे की ओर है। मीडिया के लोगों को इस सक्सेज स्टोरी को दुनिया के सामने लाना चाहिए। इन्सेफेलाइटिस के नियंत्रण में किये गये कार्य का अनुभव कोविड-19 के संक्रमण के दौरान बहुत उपयोगी साबित हुआ। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति अन्य प्रदेशों से काफी अच्छी है। राज्य में पाॅजिटिविटी रेट सबसे कम तथा रिकवरी दर सर्वाधिक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर मण्डल सहित पूर्वांचल के जिलों में हर साल इन्सेफेलाइटिस से बड़ी संख्या में मृत्यु होती थी। वर्ष 1977 में पहली मौत होने के बाद वर्ष 1998 तक प्रदेश के 38 जिलों में इन्सेफेलाइटिस की बीमारी फैल चुकी थी। प्रधानमंत्री ने दो अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की। उनके प्रयास से स्वच्छ भारत मिशन के साथ सभी वर्गाें के लोग बड़ी संख्या में जुड़े। मिशन के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश में पांच सालों में तीन करोड़ व्यक्तिगत शौचालय बनाने का लक्ष्य था। प्रारम्भिक ढाई वर्षाें में मात्र 43 लाख शौचालय ही बनाये जा सके थे। मौजूदा सरकार ने कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात मिशन मोड में कार्य करते हुए डेढ़ वर्ष में लक्ष्य से अधिक शौचालय बनाये।

प्रदीप

जारी वार्ता

image