Friday, Mar 29 2024 | Time 17:05 Hrs(IST)
image
राज्य


नियम-कानूनों के दायरे में सफलतापूर्वक व्यापार सरकार का संदेश - मोदी

नियम-कानूनों के दायरे में सफलतापूर्वक व्यापार सरकार का संदेश - मोदी

इंदौर, 14 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि नियम-कानूनों के दायरे में सफलतापूर्वक व्यापार का संदेश देने में हमारी सरकार सफल रही है।



श्री मोदी आज यहां सैफी मस्जिद में दाउदी बोहरा समाज द्वारा आयोजित अशरा मुबारक कार्यक्रम में पहुंचे थे। उन्होंने दाऊदी बोहरा समाज के 53 वें धर्मगुरू सैयदना मुफद्दल सैफउद्दीन साहब से भेंट कर उनका आशीर्वाद लिया।

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा व्यापारियों, करोबारियों को हर संभव सहयोग और सहायता दी जा रही है।



श्री मोदी ने सरकार के लोकपयोगी कार्य बताते हुए कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर वर्ष में 5 लाख रुपए तक के नि:शुल्क उपचार का कार्यक्रम आयुष्मान देश में लागू हो जाएगा। यह स्वास्थ्य के क्षेत्र में दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम है। इसमें यूरोप की आबादी के बराबर करीब 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सेवा मिलेगी।

उन्होंने दावा किया कि मेडिकल उपचार, औषधि की कम कीमतें, बेहतर सुविधाएं मिलीं हैं। देश में रिकाॅर्ड उत्पादन और निवेश हो रहा है। विगत तिमाही में विश्व की बड़ी अर्थ व्यवस्थाओं में सबसे तेज विकास दर 8 प्रतिशत की उपलब्धि प्राप्‍त हुई है।

श्री मोदी ने कहा है कि सरकार के प्रयासों से समाज का सहयोग उसके प्रभावों को कई गुना बढ़ा देता है। देश में हर माता-शिशु को सुरक्षित करने का अभियान सरकार चला रही है। उन्होंने बोहरा समाज द्वारा बच्चों को पोषण आहार देने, समाज के 11 हजार परिवारों को आवास देने, स्वच्छ पर्यावरण के प्रति योगदान की चर्चा करते हुये प्लास्टिक मुक्त, जीरो वेस्ट, कचरे से खाद बनाने, किसानों को वह खाद नि:शुल्क देने की पहल की सराहना की।

उन्होंने केंद्र सरकार की योजना 'स्किल इंडिया' पर कहा कि इस योजना को बोहरा समाज के सहयोग से ताकत मिली है। समाज ने अनुशासन और कानून के पालन के साथ व्यापार का आदर्श स्थापित किया है। वे विश्व में भारत के प्रति सद्भाव बनाने का महत्वपूर्ण कार्य भी कर रहे हैं।



प्रधानमंत्री ने बोहरा समाज के साथ आत्मीय रिश्तों की बात करते हुये सैयदना साहब द्वारा गुजरात के पेयजल संकट में तथा कुपोषण की समस्या के प्रति जनजागरण में दिए गए सहयोग का उल्लेख किया। उन्होंने महात्मा गांधी और सैयदना साहब के संबंधों की चर्चा करते हुए बताया कि दांडी यात्रा के दौरान बापू सैयदना साहब के घर सैफी विला में ठहरे थे। बाद में सैफी विला को राष्ट्र को अर्पित कर दिया गया।



श्री मोदी ने इमाम हुसैन कि याद में आयोजित इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि इमाम हुसैन अमन और इंसाफ के लिए शहीद हो गए। अन्याय और अहंकार के विरुद्ध उन्होंने आवाज बुलंद की थी। उनके द्वारा दी गयी सीख आज भी देश-दुनिया के लिए प्रासंगिक हैं। उनके पैगाम को बोहरा समाज ने जीवन में उतारा है। सबको साथ लेकर चलने की परम्परा को जी कर दिखाया है। दाऊदी बोहरा समाज की सोच देश, समाज को शक्ति प्रदान करती है।



इस अवसर पर प्रमुख रूप से प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और विश्वभर से आए बोहरा समाज के लगभग दो लाख धर्मावलंबी मौजूद थे।

सं सुधीर

वार्ता

More News
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

29 Mar 2024 | 4:56 PM

अशोक टंडन से.... जांजगीर-चांपा,29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ में एक समय कांग्रेस का गढ़ रहे जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर चार बार जीत का परचम लहरा चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब पांचवी दफा जीत हासिल करना चाहती है और इसी रणनीति के तहत उसने इस बार छात्र राजनीति और सरपंच के रूप में अपनी राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली कमलेश जांगड़े पर दांव आजमाया है।

see more..
बस्तर : भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

बस्तर : भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

29 Mar 2024 | 4:50 PM

जगदलपुर, 29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ की बस्तर संसदीय सीट पर हर बार की तरह इस बार भी मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच ही है।

see more..
तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

29 Mar 2024 | 4:42 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के शहर हैदराबाद, सिकंदराबाद और अन्य क्षेत्रों में ईसाइयों ने विशेष प्रार्थनाओं और उपवास के माध्यम से, यीशु मसीह को सूली पर चढ़ने के प्रतीक के रूप में गुड फ्राइडे मनाया।

see more..
image