Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


रामायण में ऐसे गुण मिलते हैं जिसका मानवीय जीवन में है अमूल्य योगदान: योगी

रामायण में ऐसे गुण मिलते हैं जिसका मानवीय जीवन में है अमूल्य योगदान: योगी

अयोध्या, 27 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को 41वें रामायण मेले का उद्घाटन करते हुए कहा कि रामायण में ऐसे गुण मिलते हैं जिसका मानवीय जीवन में अमूल्य योगदान है।

श्री योगी आज यहां मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी के पुण्य सरयू सलिला के पावन तट पर रामकथा पार्क में रामायण मेले का उद्घाटन करते हुए कहा कि मानवीय मूल्यों एवं नैतिकता की शिक्षा देने वाले इस अनूठे ग्रंथ से अनुशासित जीवन को अनूठी शिक्षा मिलती है। उन्होंने कहा कि रामायण और उसके नायक राम के जरिये सांसारिक जीवन के प्रत्येक पहलुओं को प्रेरणा मिलती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राम ने जो आदर्श और चरित्र प्रस्तुत किये हैं, यदि उसका थोड़ा सा अंश भी मानव अपने जीवन में उतार ले, तो मानवता को एक दिशा दे सका है। उन्होंने रामायण में लिखी चौपाई को भी पढ़ करके बताया कि अगर अपने जीवन में अमल किया जाय तो देश बहुत तेजी से विकास करेगा। उन्होंने रामायण का साहित्यक महत्व बताते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में बहुत कुछ ऐसा है जिससे सीख ली जा सकती है। उन्होंने कहा कि यहां आदमी-आदमी के बीच कायम सद्भाव एवं पारिवारिक एकता से निश्चित तौर पर तनाव कम होता है।

श्री योगी ने रामायण मेले के आयोजन पर कहा कि अयोध्या का विकास वर्तमान समय में तेजी से चल रहा है। एयर और रेल तथा रोड के साथ जलमार्ग का भी अयोध्या में विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जब अयोध्या की राजकुमारी कोरिया जलमार्ग से गयी थीं तो निश्चित ही अयोध्या का जलमार्ग काफी समृद्ध रहा होगा। उन्होंने कहा कि रामायण मेला राम के जीवन चरित्र से नई ऊर्जा का संचार करता है और इसी नयी ऊर्जा के कारण पांच सौ वर्षों की समस्या का समाधान हुआ है। रामायण मेले की अध्यक्षता करते हुए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष मणिरामदास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास ने सभी को आशीर्वाद प्रदान किया।

इस अवसर पर श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत एवं रामायण मेला समिति के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास, महंत कमल नयन दास, दिगम्बर अखाड़ा के महंत सुरेश दास, महंत जन्मेजय शरण और बड़ा भक्तमाल के महंत अवधेश दास, जगद्गुरू रामानंदाचार्य स्वामी रामदिनेशाचार्य, जगद्गुरू रामानुजाचार्य डॉ. राघवेन्द्रा दास, महंत भरत दास, प्रदेश सरकार के लोक निर्माण मंत्री नितिन प्रसाद, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, सांसद लल्लूू सिंह, अयोध्या नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, विधायक वेदप्रकाश गुप्ता सहित सैैकड़ों संत-महंत सहित गणमान्य मौजूद रहे।

सं. उप्रेती

वार्ता

More News
बरेली लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी का नामांकन पत्र रदद्

बरेली लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी का नामांकन पत्र रदद्

20 Apr 2024 | 8:15 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी ( बसपा) प्रत्याशी का पर्चा जांच के बाद खारिज कर दिया गया है।

see more..
प्रदेश के 30 जेलों से 176 बंदी उत्तीर्ण

प्रदेश के 30 जेलों से 176 बंदी उत्तीर्ण

20 Apr 2024 | 7:25 PM

प्रयागराज, 20 अप्रैल (वार्ता) एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्तर प्रदेश के 30 जेलों में बंद 196 बंदियों में से 176 उत्तीर्ण हुए हैं।

see more..
image