Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:19 Hrs(IST)
image
दुनिया


आरएसएफ के खिलाफ ‘पूरी घातक शक्ति’ का इस्तेमाल करेगा सूडान

आरएसएफ के खिलाफ ‘पूरी घातक शक्ति’ का इस्तेमाल करेगा सूडान

खार्तूम 31 मई (वार्ता) सूडान में चल रहे युद्धविराम के बीच, सूडानी सेना के प्रमुख अब्देल फतह अल-बुरहान ने चेतावनी दी है कि अगर प्रतिद्वंद्वी काेई जवाब नहीं देता है तो युद्धरत प्रतिद्वंद्वी अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के खिलाफ ‘पूरी घातक शक्ति’ का इस्तेमाल किया जायेगा।

सूडान के सशस्त्र बलों (एसएएफ) और प्रतिद्वन्द्वी त्वरित समर्थन बलों (आरएसएफ) के बीच 15 अप्रैल को युद्ध भड़क उठा था। फिलहाल दोनों पक्षों ने युद्धविराम की घोषणा कर रखी है।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मिलिट्री मीडिया द्वारा जारी एक बयान के अनुसार अल-बुरहान ने मंगलवार को सूडानी सेना की कुछ इकाइयों का निरीक्षण करते हुए यह टिप्पणी की। श्री अल-बुरहान ने कहा, “सेना लोगों की ओर से यह लड़ाई लड़ रही है और अभी तक अपनी पूरी घातक ताकत का इस्तेमाल नहीं किया है।”

श्री अल-बुरहान के हवाले से कहा गया है, "देश के सभी हिस्सों पर नियंत्रण करने के बाद भी सभी सैन्य क्षेत्रों और डिवीजनों ने अपनी सभी ताकतों को बनाए रखा है।"

उन्होंने जोर देकर कहा कि सशस्त्र बल जीत तक लड़ने के लिए तैयार रहेंगे।

इस बीच श्री अल-बुरहान ने पुष्टि की कि सूडानी सेना नागरिकों के लिए सेवाओं के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए संघर्ष विराम समझौते का विस्तार करने पर सहमत हुई है।

सोमवार को, सऊदी अरब और अमेरिका ने एक संयुक्त बयान में घोषणा की है कि सूडानी युद्धरत पक्ष 20 मई को दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित संघर्षविराम समझौते के पांच दिनों के विस्तार पर सहमत हुए हैं।

बयान में कहा गया है कि यह विस्तार मानवीय सहायता, आवश्यक सेवाओं की बहाली और संभावित दीर्घकालिक विस्तार की चर्चा के लिए एक सही दिशा प्रदान करेगा।

वैसे सूडान 15 अप्रैल से राजधानी खार्तूम और अन्य क्षेत्रों में सूडानी सेना और आरएसएफ के बीच घातक सशस्त्र संघर्ष देख रहा है।

मानवीय समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा कि संघर्ष शुरू होने के बाद से 800 से अधिक लोग मारे गए हैं, और लगभग 1.4 लाख लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है, दस लाख से अधिक लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं और लगभग 345,000 लोग पड़ोसी देशों में शरण मांगने गए हैं।

मिलिट्री मीडिया द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अल-बुरहान ने मंगलवार को सूडानी सेना की कुछ इकाइयों का निरीक्षण करते हुए यह टिप्पणी की।

श्री अल-बुरहान ने कहा, "सेना लोगों की ओर से यह लड़ाई लड़ रही है और अभी तक अपनी पूरी घातक ताकत का इस्तेमाल नहीं किया है।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट।

उनके हवाले से कहा गया है, "देश के सभी हिस्सों पर नियंत्रण करने के बाद भी सभी सैन्य क्षेत्रों और डिवीजनों ने अपनी सभी ताकतों को बनाए रखा है।"

उन्होंने जोर देकर कहा कि सशस्त्र बल जीत तक लड़ने के लिए तैयार रहेंगे।

इस बीच, अल-बुरहान ने पुष्टि की कि सूडानी सेना नागरिकों के लिए सेवाओं के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए संघर्ष विराम समझौते का विस्तार करने पर सहमत हुई है।

सोमवार को, सऊदी अरब और अमेरिका ने एक संयुक्त बयान में घोषणा की कि सूडानी युद्धरत पक्ष 20 मई को दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित संघर्ष विराम समझौते के पांच दिनों के विस्तार पर सहमत हुए हैं।

बयान में कहा गया है कि यह विस्तार मानवीय सहायता, आवश्यक सेवाओं की बहाली और संभावित दीर्घकालिक विस्तार की चर्चा के लिए एक खामोशी प्रदान करेगा।

सूडान 15 अप्रैल से राजधानी खार्तूम और अन्य क्षेत्रों में सूडानी सेना और आरएसएफ के बीच घातक सशस्त्र संघर्ष देख रहा है।

संघर्ष शुरू होने के बाद से 800 से अधिक लोग मारे गए हैं, और लगभग 1.4 मिलियन लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है। दस लाख से अधिक लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं और लगभग 345,000 लोग पड़ोसी देशों में चले गये हैं।

संजय, आशा

वार्ता

More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image