Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:58 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सुकन्या योजना का हुआ शुभारंभ, 27 लाख परिवार होंगे लाभान्वित

सुकन्या योजना का हुआ शुभारंभ, 27 लाख परिवार होंगे लाभान्वित

चाईबासा 24 जनवरी (वार्ता) झारखंड में पश्चिम सिंहभूम जिले के चाईबासा से राज्य की बच्चियों के समग्र विकास के लिए आज शुरू की गई महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सुकन्या योजना से 27 लाख परिवारों को लाभ होगा।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यहां टाटा कॉलेज मैदान से इस योजना की शुरुआत करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि उज्ज्वल कल के लिए बालिकाओं का सशक्तिकरण ही मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का मूल उदेश्य है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के चार वर्ष के विकास कार्य में नारी शक्ति के योगदान को नकारा नहीं जा सकता। यह राज्य की शक्ति है। राज्य की बच्चियां शिक्षित होंगी तो परिवार में संस्कार का संचार होगा। आज लड़कियां किसी से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं। हर क्षेत्र में उनकी बराबर की भूमिका दिख रही है।

श्री दास ने कहा कि सुकन्या योजना का लक्ष्य बच्चियों को सशक्त करना, उनमें आत्मविश्वास का संचार करना, बाल विवाह रोकना और सबसे खास उन्हें शिक्षित कर स्वावलंबन की ओर अग्रसर करना है। योजना तहत जन्म लेने वाली बच्ची की मां के बैंक खाते में पांच हजार रुपये जमा कर दिए जाएंगे। पहली कक्षा में नामांकन के समय पांच हजार, 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं में 5-5 हजार सरकार द्वारा बैंक खाते में जमा किया जाएगा। जब बेटी 18 साल की होगी तो 10 हजार रुपये दिये जायेंगे। इस तरह जन्म से लेकर 20 वर्ष तक आयु तक सात किस्तों में 40 हजार रुपये की अनुदान राशि दी जाएगी। जब बच्ची की शादी होगी तो मुख्यमंत्री कन्यादान योजना तहत 30 हजार रुपये मिलेंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना से राज्य के 27 लाख परिवार को लाभ मिलेगा।

सूरज सतीश

जारी (वार्ता)

image