Friday, Mar 29 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


महिला सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण साबित होगी सुकन्या योजना : रघुवर

महिला सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण साबित होगी सुकन्या योजना : रघुवर

पाकुड़, 14 फरवरी (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सुकन्या योजना को महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण बताया और कहा कि यह योजना मात्र नहीं है बल्कि सरकार का लक्ष्य है।

श्री दास ने आज यहां मुख्यमंत्री सुकन्या योजना जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सुकन्या योजना मात्र एक योजना नहीं, बल्कि महिला सशक्तिकरण को केंद्र बिंदु बनाकर इसे लागू किया गया है, ताकि कन्या भ्रूण हत्या रुके, बाल विवाह पर लगाम लगे, राज्य की बच्चियां शिक्षा से आच्छादित हों और सही समय, सही उम्र में उनका विवाह हो सके। उन्होंने कहा कि सुकन्या योजना मात्र एक योजना नहीं, उद्देश्य और सरकार का लक्ष्य भी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में आज बेटियां आगे बढ़ रही हैं। चाहे वह खेल का क्षेत्र हो या फिर शिक्षा हर क्षेत्र में वह अच्छा कर रही हैं। वे पुरुषों से किसी भी मामले में कम नहीं, बस उन्हें मौका मिलना चाहिए। यह कार्य केंद्र एवं राज्य सरकार कर रही है और निरंतर करती रहेगी, क्योंकि सरकार का मानना है कि नारी सशक्तिकरण के बिना देश, राज्य या फिर परिवार को सामर्थ्यवान नहीं बनाया जा सकता। स्त्री ही सृष्टि है, इसलिए उस सृष्टि को इस धरा पर आने दें। उन्होंने कहा, “कहा जाता है कि कन्यादान से पुण्य होता है लेकिन मेरा मानना है कि पहले विद्यादान, फिर कन्यादान यह महा पुण्य है। झारखंड का यह नारा हो। हम इसे आत्मसात करें। यह प्रण लेने की आवश्यकता है।”

सतीश

जारी वार्ता

image