Thursday, Jul 18 2024 | Time 16:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


उपचुनावों की वजह से आर्थिक बोझ पड़ने के लिए सुक्खू जिम्मेदार: जयराम

उपचुनावों की वजह से आर्थिक बोझ पड़ने के लिए सुक्खू जिम्मेदार: जयराम

हमीरपुर, 18 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के विपक्षी नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य में हो रहे विधानसभा उपचुनावों की वजह से प्रदेश के ऊपर जो आर्थिक बोझ पड़ा है उसके लिए केवल मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जिम्मेदार हैं।

श्री ठाकुर ने यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हमीरपुर उपचुनाव प्रत्याशी आशीष शर्मा के नामांकन दाखिल करने के मौके पर आयोजित ‘आशीर्वाद रैली’ को संबोधित करते हुए यह आरोप लगाये। में भाग लिया।

श्री ठाकुर ने कहा कि अगर प्रदेश के तीन सीटों पर चुनाव पहले हो जाते तो यह नौबत ना आती। उस समय तो श्री सुक्खू को डर लग रहा था कि कहीं वह चुनाव ना हार जाए। आज पूरे हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार के खिलाफ एक वातावरण खड़ा हुआ है। हम पूर्व में संपन्न लोकसभा में 68 विधानसभा क्षेत्र में भी जीत चुके हैं और हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में 61 विधानसभाओं पर जीत हासिल की है, कांग्रेस सरकार के 10 मंत्री चुनाव हार चुके हैं और हम अभी हुए चुनाव में कुल मिलाकर छह सीटें जीते हैं। श्री सुक्खू तो केवल अपने बचने का जश्न मना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह सरकार तालाबंदी की सरकार है, जो मुख्यमंत्री अपने हमीरपुर जिला और विधान सभा क्षेत्र नादौन में एक भी काम नहीं कर पाया वह मुख्यमंत्री किस बात का, हम हमीरपुर की जनता से पूछ रहे थे यहां कोई नया पुराना काम शुरू हुआ तो वह कहते हैं कि बंद तो हुआ पर शुरू कुछ नहीं हुआ। यह सरकार सच में मित्रों की सरकार है और केवल मात्र अगर इस सरकार में कोई फल फूल रहा है तब वह सरकार के मित्र है।

भाजपा प्रत्याशी आशीष शर्मा ने कहा इस कांग्रेस सरकार की एक भी घोषणा को अमलीजामा नहीं पहनाया गया पहले काम तब हुआ जब हमने राज्यसभा चुनाव में भाजपा का वोट डाला। इस सरकार में मुख्यमंत्री किसी की भी कोई सुनवाई नहीं करते, केवल प्रताड़ित करते और ना मिलने का समय देते । 10-10 दिन तक विधायकों को अपने चेंबर के बाहर बिठाते और उसके बाद तीन महीने आगे का समय देते। यह है असली मित्रों की ‘सुक्खू दुक्खू सरकार’।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि वर्तमान कांग्रेस की सुखविन्दर सरकार मित्रों की सरकार, मित्रों के द्वारा सरकार, मित्रों के लिए सरकार है। न यह हमीरपुर की, न कांगड़ा की, न मण्डी की, न सोलन, न शिमला की सरकार है, ये केवल मित्रों की भलाई के लिए सरकारी खजाना लुटाने वाली सरकार है।

डॉ. बिन्दल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के 70 साल के इतिहास में कभी ऐसा नहीं हुआ कि दर्जनों लोग जो जनप्रतिनिधि नहीं है, उन्हें कैबिनेट बनाकर प्रदेश के खजाने से गाड़ी, बंगला और तरह-तरह की शक्तियां प्रदान की गई हो। एक तरफ सुखविन्द्र जी कहते है कि मेरा खजाना खाली है दूसरी तरफ 30 हजार करोड़ का कर्ज ले किया, 9000 करोड़ का कर्जा और लेने जा रहे हैं परन्तु जनता के लिए फूटी कौड़ी नहीं है।

डॉ. बिन्दल ने कहा कि स्कूली बच्चों की वर्दियां बंद, गांव-गांव में पीने का पानी बंद, बिजली बंद, डॉक्टरों का एनपीए बंद, विकास के काम बंद, नौकरियां देने वाला संस्थान बंद, ईलाज के लिए हिमकेयर, आयुष्मान कार्ड बंद, सेवानिवृतों के लाभ बंद, केवल चालू है तो कैबिनेट रैंक पर मित्रों की भर्ती चालू है। बेरोजगारों को लगातार धोखा दिया जा रहा है। एक लाख सरकारी नौकरियां पहली कैबिनेट में देने वाली सुक्खू सरकार नौकरियां छीनने वाली सरकार बनी है और प्रदेश बलात्कार से, मर्डर से, हत्याओं से, ड्रग माफिया से चितकार कर रहा है परन्तु सरकार मित्रों की भलाई में मस्त है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार हर मोर्चे पर फेल साबित हुई है। कांग्रेस ने प्रदेश पर उपचुनाव थोप कर प्रदेश के हितों के साथ खिलवाड़ किया है।

श्री ठाकुर ने जनसभा के शुरुआत में हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से उन्हें लगातार पांचवी बार सांसद बनाने हेतु जनता का आभार प्रकट करते हुए कहा, हमीरपुर लोकसभा में फिर कमल खिलाने, मुझे लगातार पांचवीं बार सांसद बनाने, देश में राजग की सरकार बनाने व मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए मेरे संसदीय क्षेत्र की जनता का हार्दिक आभार प्रकट करता हूँ।

श्री ठाकुर ने कहा कि विधानसभा के यह तीनों उपचुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ हो जाने चाहिए थे परंतु कांग्रेस ने इसमें जानबूझकर विलंब किया। पिछले 16 महीनों में हिमाचल की कांग्रेस सरकार ने सिर्फ राज्य पर कर्ज बढ़ाया है। इनकी सरकार में जंगलों में आज की रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है और लोगों को पानी नहीं मिल रहा। पिछले एक महीने में गांव और कस्बों से फोन आते थे कि जंगल में आग लगी है और अब पानी को लेकर लगातार कॉल आ रहे हैं, लेकिन कांग्रेस सरकार सो रही है। हजारों करोड़ों रुपए खर्च कर केंद्र द्वारा घर-घर नल लगाया गया। अब अगर राज्य की सरकार पानी तक नहीं छोड़ सकती है तो इससे निकम्मी सरकार और कोई हो नहीं सकती।”

आशीर्वाद रैली में पार्टी के नेता सुधीर शर्मा, इंद्र लखनपाल, रणधीर शर्मा, त्रिलोक जमवाल, दिलीप ठाकुर, बिहारी लाल शर्मा, राजेंद्र राणा, विजय अग्निहोत्री, कमलेश कुमारी, नरेंद्र रात्रि उपस्थित थे।

सं.संजय

वार्ता

image