Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सुक्खू ने छोटा शिमला में परिवार के साथ किया मतदान

सुक्खू ने छोटा शिमला में परिवार के साथ किया मतदान

शिमला, 02 मई (वार्ता) हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को शिमला नगर निगम चुनाव में छोटा शिमला केंद्रीय तिब्बती विद्यालय वार्ड में परिवार के साथ मतदान किया। श्री सुक्खू के छोटा शिमला वार्ड में मतदान करने पर भारतीय जनता पार्टी के सुरेश भारद्वाज ने सवाल उठाए।

बारिश के बीच मतदान करने पहुँचे मुख्यमंत्री सुक्खू ने वोट देने के बाद छोटा शिमला ढाबे में चाय की चुस्कियों का आनंद लिया। मुख्यमंत्री इसी वार्ड में रहते थे और दो बार वार्ड सदस्य रहे हैंं।

विधानसभा चुनाव के दौरान अपने गृह क्षेत्र नादौन में वोट देने वाले श्री सुक्खू के शिमला नगर निगम चुनाव में दिए गए वोट पर हंगामा खड़ा हो गया है। भाजपा के पूर्व मंत्री भारद्वाज ने इस वोट पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि श्री सुक्खू नादौन में वोट देकर आए हैं। इसलिए शिमला में उनका दूसरा वोट डालना गलत परंपरा है।

भाजपा की ओर से उठाए गए सवालों पर मुख्यमंत्री ने वोट देने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि विधानसभा का उनका वोट विधानसभा चुनाव के लिए था। यह नगर निगम शिमला का चुनाव है और यहां राज्य सरकार ने हर उस व्यक्ति को वोट का अधिकार दिया है, जिसका शिमला में बिजली, पानी इत्यादि का कनेक्शन है। जो शिमला में रहता है, उसे अपना पार्षद या मेयर चुनने का अधिकार है। उन्होंने सुरेश भारद्वाज से सवाल पूछा कि पिछला चुनाव आप कसुम्पटी से लड़े थे। फिर शिमला शहर में क्यों वोट दे रहे हैं? मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें जनता की ताकत और जनता के फैसले में भरोसा है, जबकि भाजपा चुनाव से पहले ही डर गई है।

इससे पहले नगर निगम शिमला के 34 वार्डो के लिए आज मतदान हो रहा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने शिमला के भराडी वार्ड में मतदान किया। मतदान के बाद आनंद शर्मा ने कहा कि नगर निगम शिमला कांग्रेस पार्टी की ही बनेगी। जिस तरह से सुक्खू सरकार वायदों को पुरा कर रही है। जीत कांग्रेस की ही होगी और जो भी विकास के कार्य होंगे पर उनको प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा।

आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव पर श्री शर्मा ने कहा कि भाजपा ने 2014 और 2019 में देश की जनता के साथ जो वादे किए पूरे नहीं हुए। देवभूमि हिमाचल प्रदेश से कांग्रेस की जीत का शंखनाद हो चुका है। जो कर्नाटक तक पहुंचेगा और निश्चित रूप से कांग्रेस पार्टी की ही जीत होगी।

उन्होंने कहा लोकतंत्र में सभ्य भाषा का प्रयोग होना चाहिए। निजी हमलों से नेताओं को बचना चाहिए। राजनीतिक बयान मर्यादाओं के अंदर और शालीनता से होना चाहिए। आपत्तिजनक बयानों पर से नेताओं को परहेज रखना चाहिए। नेताओं में वैचारिक मतभेद होना लाजमी है, लेकिन मनभेद नहीं होना चाहिए।

सं. उप्रेती

वार्ता

image