Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:31 Hrs(IST)
image
भारत


तत्सत फाउंडेशन की निदेशक सुमी गुप्ता नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित

तत्सत फाउंडेशन की निदेशक सुमी गुप्ता नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित

नयी दिल्ली,26 अगस्त(वार्ता) केन्द्र सरकार के कंपनी मामले के मंत्रालय से संबद्ध स्वायत संस्था अल्मा ने तत्सत फाउंडेशन की संस्थापक निदेशक सुमी गुप्ता को नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड (एनईए) 2019 से सम्मानित किया है।

सुमी गुप्ता को सामाजिक कार्यकर्ताओं की शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने एवं ‘सीड पेपर’ जैसे इनोवेटिव कॉन्सेप्ट के लिए यह सम्मान दिया गया है। ‘सीड पेपर’ पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से कागज को रीसाइकिल करने का तथा कागज के लिए उपयोगी पेड़ों के पौधारोपण को प्रोत्साहित करने का अभियान है। इस दौरान पंजाबी गायक जसपिंदर नरूला समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

इस मौके पर तसुमी गुप्ता ने कहा, “तत्सत फाउंडेशन मानता है कि लोगों के जीवनस्तर को सुधारने की शुरुआत निचले एवं स्थानीय स्तर से करनी होगी। सामाजिक कार्यकर्ताओं के कौशल को निखारने से हमें बेहतर पेशेवर तैयार करने में मदद मिलेगी। यद्यपि कई बड़े संस्थान सामाजिक सेवा से जुड़े लोगों के कौशल विकास में लगे हैं, इसके बावजूद बहुत से एनजीओ ऐसे हैं, जिनकी पहुंच इन बड़े संस्थानों तक नहीं है। हमारा फाउंडेशन सभी सामाजिक कार्यकर्ताओं को शिक्षित करने और उनके कौशल विकास की पैरवी करता है।“

गौरतलब है कि तत्सत फाउंडेशन केन्द्र सरकार के कंपनी मामलों के मंत्रालय की धारा 25 के अंतर्गत एनजीओज एसोसिएशन ऑफ इंडिया का पंजीकृत सदस्य है। यह बड़े असंगठित क्षेत्र को संगठित करने की दिशा में कार्यरत है और विभिन्न एनजीओ को उनकी ऑडिटिंग, रैंकिंग एवं प्रमाणन के बारे में शिक्षित व कुशल बना रहा है।



अल्मा एक स्वायत्त संस्था है, जो कम शुल्क में युवाओं के बीच कंप्यूटर साक्षरता को प्रोत्साहित करने और अपने सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक एवं पर्यावरण से जुड़े कार्यों के प्रति सक्रिय लोगों को उत्साहित एवं सम्मानित करने के लक्ष्य के साथ कार्यरत है। शानदार सामाजिक कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए अल्मा ने कॉरपोरेट मामले मंत्रालय के अधीन वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के साथ मिलकर भारत, ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड (एनईए) की शुरुआत की है।

 

More News
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
image