Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:47 Hrs(IST)
image
खेल


15 अगस्त से शुरू होगा सनफीस्ट इंडिया रन एज वन

15 अगस्त से शुरू होगा सनफीस्ट इंडिया रन एज वन

नयी दिल्ली, 31 जुलाई (वार्ता) छह महीने पहले तक किसी ने भी नहीं, यहां तक कि फ्रांस के मशहूर एस्ट्रोलाजर नास्त्रेदमस ने भी यह भविष्यवाणी नहीं की थी कि हमारी जिंदगी का फलसफा पूरी तरह बदल जाएगा और हर किसी के लिए हर चीज उलटी हो जाएगी।


कोविड-19 के कारण समाज पर हर तरफ नकारात्मक असर पड़ा। चाहे वित्तीय हो या फिर मानसिक या फिर सामाजिक, हर तरह अप्रत्याशित और अभूतपूर्व बदलाव देखने को मिला। कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया के हर एक शख्स की जिंदगी को किसी ना किसी रूप में प्रभावित किया।

मार्च में जब पूरे देश में लाकडाउन लागू किया गया, तब से लेकर आज तक तकरीबन 14 करोड़ कामगारों को रोजगार से हाथ गंवाना पड़ा। इनमें से 75 फीसदी छोटे और मझोले स्तर के रोजगारों में शामिल लोग थे। इससे देश में एक अप्रत्याशित स्थिति उत्पन्न हुई और अगर यही हालात रहा तो देश को इससे भी बुरी स्थिति देखने को मिल सकती है।

ऐसी स्थिति में भारत के अग्रणी स्पोटर्स आईपी क्रिएटर प्रोकैम इंटरनेशनल ने इट्स टाइम टू गेट इंडिया टू मूव फार गुड अभियान के तहत गुरुवार को लाइवलीहूड्स के सपोर्ट में देश का सबसे बड़ा सिटिजन आधारित मूवमेंट शुरू करने की घोषणा की। इसे सनफीस्ट इंडिया रन एज वन नाम दिया गया है जिसे 15 अगस्त को यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन शुरू किया जाएगा।

सनफीस्ट इंडिया रन एज वन अपने तरह का पहला डिजिटली सपोर्टेड एक्टिव पार्टिसिपेटिरी इवेंट है, जो देश और दुनिया में पर्पसफुल फंडरेजिंग को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। इस मुहिम की शुरुआत समाज के उस वर्ग को मदद पहुंचाने के लिए की गई है, जो आज सबसे अधिक हाशिए पर है और जिसे इस महामारी से सबसे अधिक आर्थिक और मानसिक नुकसान हुआ है।

सनफीस्ट इंडिया रन एज वन के लिए रजिस्ट्रेशन एक अगस्त से शुरू हो रहा है और इसकी शुरुआत 15 अगस्त, 2020 को होगी। देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुरू हो रहे सनफीस्ट इंडिया रन एज वन के माध्यम से कश्मीर से कन्याकुमारी के बीच की दूरी को 74 बार नापने की लक्ष्य रखा गया है। यह मुहिम यह दिखाने का प्रयास है कि हमारे अंदर कितनी क्षमता है औऱ इस क्षमता के दम पर हम उन लोगों की जिंदगी में कितना बदलाव ला सकते हैं, जो आज सबसे अधिक हाशिए पर हैं। इस अभियान के लिए #लाइवलीहूड्समैट हैशटैग चुना गया है।

       इस मुहिम में हिस्सा लेने के लिए किसी देश की सीमा की बाध्यता नहीं है। इसमें किसी भी देश का इंसान हिस्सा ले सकता है। इसमें पैदल चलने, दौड़ने, जागिंग करने या फिर व्हीलचेयर पर किलोमीटर तय करने की छूट है और ऐसा करते हुए हर पंजीकृत व्यक्ति किसी ना किसी के लिए जीवन बदलने वाला काम कर सकेगा।

इस अभियान में हिस्सा लेने के लिए एक साधारण फीस 99 रूपये (या उससे अधिक) की रखी गई है। जो जितना चाहे योगदान कर सकता है और वाक, रन या फिर जॉगिंग के माध्यम से इस अभियान में भागीदार बनने की शपथ ले सकता है। इस अभियान के तहत रजिस्ट्रेशन फीस के इतर भी डोनेशन स्वीकार किए जाएंगे ताकि इससे उन लोगों की जिंदगी में बदलाव की नयी बयार जाई जा सके, जिन्होंने इस महामारी के दौरान काफी कुछ खोया है।

कारपोरेट कम्पनियां इस मुहिम में हिस्सा लेने के लिए ग्रुप रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं। ग्रुप हो या फिर एक अकेला व्यक्ति उसके प्रोफाइल की मदद से फंडरेजिंग सम्भव है। हर कोई अपने प्रोफाइल के माध्यम से फंडरेजिंग के लिए आग्रह कर सकता है। सनफीस्ट इंडिया रन एज वन सभी प्रतिभागियों से यह निवेदन करता है कि वे दैनिक गतिविधियों के लिए अपने राज्य या फिर केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

इस नेशन वाइड मूवमेंट को सफल बनाने के लिए भारत के अग्रणी बिस्किट एवं स्नैकिंग ब्रांड आईटीसी के सनफीस्ट बिस्किट सबसे आगे आया है। सनफीस्ट रन एज वन पूरी तरह सामुदायिक पहल है, जो इससे जुड़े हर एक व्यक्ति द्वारा दैनिक आधार पर किए गए वाकिंग, रनिंग, जागिंग से न सिर्फ लोगों की मदद कर सकेगा बल्कि इससे जुड़े व्यक्ति को भी सकारात्मक और ऊर्जा से भरपूर बनाए रखेगा।

सनफीस्ट इंडिया रन एज वन ने इस बुरे समय में खराब हालात से गुजर रहे लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए कई तरह के अन्य करार किए हैं। इसका मुख्य उद्देश्य दुनिया में एक सकारात्मक बदलाव लाना है और साथ ही साथ यह संदेश देना है कि हमारी धरती अब भी रहने के लिए एक शानदार जगह है।

      इस अवसर पर आईटीसी के सनफीस्ट के प्रवक्ता अली हैरिस शेरे (चीफ आपरेटिंग आफिसर-बिस्किट्स एंड केक्स, फूड्स बिजनेस डिविजन, आईटीटी लिमिटेड) ने कहा कि आईटीसी में हमारा नारा सब साथ बढ़े रहा है और हम राष्ट्र को सबसे ऊपर रखते हैं। इस उद्देश्य के साथ हम समाज में योगदान देने और उस वर्ग की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं जो सबसे अधिक हाशिए पर है।

प्रोकैम इंटरनेशनल के अनिल एवं विवेक सिंह ने कहा कि ऐसे में जब भारत इस वैश्विक महामारी से उबरने का प्रयास कर रहा है, हम सनफीस्ट इंडिया रन एज वन के माध्यम से एक ऐसी मुहिम शुरू कर रहे हैं जो दुनिया भर के नागरिकों और शुभचिंतको को प्रेरित करते हुए लाखों प्रभावित लोगों की जिंदगी बदलने का काम करेगा। सनफीस्ट इंडिया रन एज वन में किलोमीटर या फिर मेडल मायने नहीं रखता बल्कि यह मायने रखता है कि एक व्यक्ति इस मुहिम का हिस्सा बना क्योंकि उसकी हिस्सेदारी समाज में सकारात्मक बदलाव लाने वाली साबित होगी।

सनफीस्ट इंडिया रन एज वन के साथ फिट इंडिया की साझेदारी को लेकर केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि ऐसे वक्त में फिट रहना और इम्यूनिटी बनाए रखना सबसे अहम है। फिट इंडिया मूवमेंट प्रधानमंत्री का विजन है और इसकी शुरुआत अगस्त 2019 में हुई थी। इसने महामारी के दौरान लाखों लोगों के बीच फिट रहने सम्बंधी एवेयरनेस दिया है। फिट इंडिया मूवमेंट ने लोगों को फिटनेस को वे आफ लाइफ के तौर पर अपनाने के लिए प्रेरित किया है। बीते एक साल में देश में जितने फिट इंडिया इवेंट्स आयोजित हुए मसलन प्लागिंग रन, साइक्लोथान, फिट इंडिया वीक सब लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हुए।

खेल मंत्री ने आगे कहा कि मुझे खुशी है कि फिट इंडिया फ्रीडम रन के रूप में एक बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है और इसमें सनफीस्ट इंडिया रन एज वन हमारा पार्टनर है। एक राष्ट्र के तौर पर हमें आगे आकर चुनौतियों का सामना करने की जरूरत है और इस महामारी को हराते हुए ऐसे लोगों के लिए बेहतर रास्ते और अवसर तैयार करने हैं, जो इसके कारण सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। मैं इस अभियान की तारीफ करता हूं, जो फिट इंडिया के मूल्यों और विजन के करीब है।

सनफीस्ट इंडिया रन एज वन पहल पर फिल्म अभिनेता राहुल बोस ने कहा कि सनफीस्ट इंडिया रन एज वन सही दिशा में लिया गया एक बड़ा कदम है। फिटनेस एक्सपर्ट मिलिंद सोमन ने कहा कि सनफीस्ट इंडिया रन एज वन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह पूरे देश को अपने दायरे में समेटता है। जब हम इस तरह का कोई इवेंट क्रिएट करते हैं तो हम लोगों को यह मानने पर मजबूर कर देते हैं कि वे भी अपने देश में बदलाव में भागीदार बन सकते हैं। इस तरह के अभियान से ही यह भावना आती है कि हम साथ मिलकर कुछ कर सकते हैं और मैं शिद्दत से मानता हूं कि इस अभियान के तहत उठाया गया एक छोटा कदम भी काफी बड़ा अंतर पैदा करेगा।

राज

वार्ता

More News
हैदराबाद ने दिल्ली को दिया 267 रन का लक्ष्य

हैदराबाद ने दिल्ली को दिया 267 रन का लक्ष्य

20 Apr 2024 | 9:40 PM

नई दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) ट्रैविस हेड (32 गेंदो पर 89 रन) और अभिषेक शर्मा (12 गेंदो पर 46 रन) के बीच 131 रन की तूफानी शतकीय साझीदारी की मदद से सनराइजर्स हैदराबाद (एसआएच) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 35वें मुकाबले में शनिवार को दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ पहले खेलते हुये सात विकेट पर 266 रन बनाये।

see more..
टी20 विश्वकप में चयन को लेकर दिनेश कार्तिक आशान्वित

टी20 विश्वकप में चयन को लेकर दिनेश कार्तिक आशान्वित

20 Apr 2024 | 9:06 PM

कोलकाता, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय टीम में अपनी अंतिम उपस्थिति के लगभग दो साल बाद, दिनेश कार्तिक वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने की उम्मीदें बरकरार रखे हुए हैं।

see more..
चेन्नई और बेंगलुरु के खिलाफ पंजाब के मैच के लिये धर्मशाला तैयार

चेन्नई और बेंगलुरु के खिलाफ पंजाब के मैच के लिये धर्मशाला तैयार

20 Apr 2024 | 8:51 PM

धर्मशाला, 20 अप्रैल (वार्ता) हिमालय के सुरम्य क्षेत्र के बीच बसे धर्मशाला का खूबसूरत स्टेडियम पांच और नौ मई को प्रस्तावित आईपीएल मैच के लिये तैयार है।

see more..
एमिटी इंडियन नेशनल एफसी ने सुदेवा एफसी को 2-1 से हराया

एमिटी इंडियन नेशनल एफसी ने सुदेवा एफसी को 2-1 से हराया

20 Apr 2024 | 8:46 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर पश्चिम जिला निर्वाचन कार्यालय ने व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी के लिए लाडपुर गांव के जय दादा पौबारा ग्राउंड में दो दिवसीय (19 और 20 अप्रैल) फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मैच में शनिवार को एमिटी इंडियन नेशनल एफसी ने सुदेवा एफसी को 2-1 से हराया।

see more..
image