Friday, Mar 29 2024 | Time 17:54 Hrs(IST)
image
राज्य


पंजाब के पास कोविड वैक्सीन की आपूर्ति सिर्फ पांच दिन की बची : मुख्यमंत्री

पंजाब के पास कोविड वैक्सीन की आपूर्ति सिर्फ पांच दिन की बची : मुख्यमंत्री

चंडीगढ़, 10 अप्रैल (वार्ता) पंजाब में कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति केवल पांच दिन के लिये बची है इसलिये राज्य को इसकी आपूर्ति जल्द भेजी जाये क्योंकि टीकाकरण मुहिम प्रभावित हो रही है ।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज केन्द्र से आग्रह किया कि राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर एक दिन में 85 हजार से 90 हजार लोगों को टीका लगाया जा रहा है । राज्य के पास केवल पाँच दिन की सप्लाई बची है । उन्होंने केंद्र सरकार से पुष्ट किए गए सप्लाई ऑर्डरों के हिसाब से अगली तिमाही के लिए राज्यों के साथ वैक्सीन की सप्लाई का कार्यक्रम साझा किये जाने की अपील की ।

कोविड वैक्सीन की अगली सप्लाई जल्द भेजने की उम्मीद जताते हुए उन्होंने कहा कि यदि राज्य एक दिन में दो लाख टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करता है तो इस हिसाब से वैक्सीन तीन दिन में ख़त्म हो जाएगी। उन्होंने प्रधानमंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिख कर अगली सप्लाई संबंधी कार्यक्रम साझा करने के लिए कहा है।

कोविड की स्थिति को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ विचार-विमर्श के लिए बुलाई गई वीडियो कान्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि टीकाकरण की शुरुआत धीरे होने के बावजूद रोज़ाना 85 से 90 हजार लोगों के हिसाब से राज्य में अब तक सोलह लाख व्यक्तियों को कोविड की खुराकें दे चुका है।बैठक में राहुल गांधी समेत कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने शिरकत की।

कैप्टन सिंह ने बताया कि कृषि कानूनों के मुद्दे पर भारत सरकार के खि़लाफ़ बढ़ रहे गुस्से के कारण अभी बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण के लिए सामने नहीं आ रहे। आम जनता भी किसान आंदोलन से प्रभावित है। यह गुस्सा टीकाकरण मुहिम पर प्रभाव डाल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार टीकाकरण के खिलाफ गलत धारणाओं को दूर करने के लिये व्यापक स्तर पर मीडिया मुहिम चला रही है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के मामलों में इस समय मुल्क में पंजाब 18वें स्थान पर है और पिछले 15 दिनों से प्रतिदिन 3000 मामलों की औसत के मुताबिक 8 प्रतिशत पॉजि़टिविटी दिखाई जा रही है। मामलों की संख्या में थोड़ी सी स्थिरता आई है, जिससे पता लगता है कि पिछले तीन हफ़्तों में सही दिशा में कदम उठाए गए हैं। राज्य में इस समय पर 27,200 सक्रिय केस हैं और रिकवरी दर 87.1 प्रतिशत है।

कैप्टन सिंह ने बताया कि मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों को आर.टी.-पी.सी.आर टेस्टिंग के लिए ले जाया जाता है और अब तक पुलिस द्वारा ऐसे 2 लाख व्यक्तियों को आर.टी.-पी.सी.आर. टेस्टिंग के लिए ले जाया जा चुका है। सभी होटलों, रैस्तरां और मैरिज पैलेसों में कोविड मॉनिटर नियुक्त किए गए हैं जिससे कोविड सम्बन्धी एहतियात को सुनिश्चित बनाया जा सके। अभी तक कोविड वैक्सीन न लेने वाले हैल्थवर्करों की आम सुरक्षा के लिए साप्ताहिक टैस्ट किए जा रहे हैं। राज्य में ट्रेस्टिंग बढ़ाई जा रही है तथा उपायुक्तों को टेस्टिंग बढ़ाने के लिए सभी विभागों में मौजूद स्टाफ का सहयोग लेने को कहा है।

मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि राज्य में कोविड के मरीज़ों को समय पर सही इलाज मुहैया करवाने और उचित संख्या में बैड, दवाएँ और रैमडिज़विर इंजैक्शन आदि की व्यवस्था की गई है। कोविड पर काबू पाने और प्रबंधन के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे, जैसे कि हमने पिछले साल किया था।

शर्मा

वार्ता

More News
बाबा विश्वनाथ की कृपा से आज हमें न्याय मिला : अलका राय

बाबा विश्वनाथ की कृपा से आज हमें न्याय मिला : अलका राय

29 Mar 2024 | 5:40 PM

वाराणसी 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिवंगत विधायक कृष्णानंद राय की पत्नी अलका राय ने माफिया सरगना और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि बाबा विश्वनाथ ने 19 साल बाद उनके परिवार की अर्जी स्वीकार की है और वास्तव में आज का दिन परिवार के लिये होली के पर्व के समान है।

see more..
image