Friday, Apr 26 2024 | Time 02:10 Hrs(IST)
image
भारत


डाॅक्टरों की आवासीय सुविधा की जानकारी सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगी

डाॅक्टरों की आवासीय सुविधा की जानकारी सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगी

नयी दिल्ली, 15 मई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने कोरोना महामारी के उपचार से जुड़े चिकित्सकों को अस्पतालों के नजदीक रहने के इंतजामात की जानकारी केंद्र सरकार से मांगी है।

न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति बी आर गवई की खंडपीठ ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से यह भी जानना चाहा कि क्या अस्पतालों के पास ही चिकित्सकों को ये सुविधाएं दी जा सकती हैं?

खंडपीठ उदयपुर के एक डॉक्टर की उस याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें कोरोना महामारी के इलाज में जुटे डॉक्टरों के लिए अलग आवासीय सुविधा की मांग की गई है। याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि डॉक्टरों को अलग सुविधाओं और सुरक्षा कि आवश्यकता है, अन्यथा कोरोना वरियर्स दुर्दशा के शिकार हो सकते हैं।

केंद्र सरकार की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि याचिकाकर्ता को पूरे देश के बारे में जानकारी नहीं है। गत सात अप्रैल तक राज्य सरकारों को चिकित्सकों के लिए अलग से ठहराने की व्यवस्था करने का आदेश दिया है और केंद्र सरकार इसके प्रति गम्भीर है। यदि कहीं कोई समस्या है तो उसे सरकार के ध्यान में लाया जा सकता है।

श्री मेहता ने कहा कि चिकित्सकों के लिए पांच सितारा होटलों में व्यवस्था की गयी है। इस पर न्यायालय ने उनसे पूछा कि क्या सरकार उन कोरोना वारियर्स के लिए अस्पताल के निकट ही कोई व्यवस्था नहीं कर सकती है? इस पर श्री मेहता ने कहा कि यह एक उचित सुझाव है। सरकार इस पर विचार करेगी।

श्री रोहतगी ने दलील दी कि राजधानी दिल्ली में 10 अस्पताल हैं जहां डॉक्टर कोविड 19 के प्रसार पर विराम को लेकर संघर्षरत हैं और यह जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है कि उन चिकित्सकों के लिए कितने होटलों की आवश्यकता है।

श्री मेहता ने न्यायालय की ओर से पूछे गये प्रश्नों के जवाब के लिए एक सप्ताह का समय मांगा, जिसे न्यायालय ने स्वीकार कर लिया।

सुरेश

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image