Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:33 Hrs(IST)
image
भारत


शिवसेना विवाद पर सुप्रीम कोर्ट 14 फरवरी से सुनवाई करेगा

शिवसेना विवाद पर सुप्रीम कोर्ट 14 फरवरी से सुनवाई  करेगा

नयी दिल्ली, 10 जनवरी (वार्ता) उच्चतम न्यायालय शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से हटने के लिए मजबूर होने और उनके करीबी रहे एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में राज्य में नई सरकार बनने के बाद उत्पन्न विवादों से संबंधित याचिकाओं पर 14 फरवरी से सुनवाई शुरू करेगा।

मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने संबंधित पक्षों के वकीलों की दलीलें सुनने के बाद मामले की सुनवाई के लिए 14 फरवरी की तारीख मुकर्रर की।

पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे गुट की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने पीठ के समक्ष दलील देते हुए कहा कि मामला अत्यावश्यक है, क्योंकि चुनाव आयोग पार्टी और चुनाव चिन्ह पर नियंत्रण के मुद्दे पर कार्यवाही कर रहा है।

श्री सिब्बल ने यह भी कहा कि अदालत को मुख्य रूप से इस मुद्दे पर फैसला करना है कि क्या नबाम राबिया मामले के 2016 के पांच सदस्य संविधान पीठ के फैसले को सात सदस्यीय न्यायाधीशों की पीठ को भेजा जाना चाहिए।

वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिंदे समूह की ओर से शीर्ष अदालत के समक्ष पेश हुए और कहा कि अदालत इस बात की जांच कर सकती है कि क्या ये मुद्दे बने हुए हैं या (क्या) यह केवल अकादमिक बन गए हैं।

पीठ के समक्ष सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता राज्यपाल का और वरिष्ठ अधिवक्ता नीरज किशन कौल शिवसेना के एकनाथ शिंदे समूह की ओर से पेश हुए।

श्री शिंदे समूह ने शिवसेना पार्टी और उसके ‘धनुष और तीर’ के चुनाव निशान पर भी दावा किया है।

बीरेंद्र.संजय

वार्ता

More News
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
image