Friday, Apr 19 2024 | Time 08:35 Hrs(IST)
image
India


सुप्रीम कोर्ट पेगासस जासूसी पर कल सुनाएगा फैसला

सुप्रीम कोर्ट पेगासस जासूसी पर कल सुनाएगा फैसला

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय इजराइल के पेगासस स्पायीवेयर सॉफ्टवेयर के जरिये कई विपक्षी नेताओं, पत्रकारों, आला अधिकारियों, वकीलों समेत प्रमुख लोगों के मोबाइल फोन ‘हैक’ कर उनकी जासूसी करने मामले में कल अपना फैसला सुनाएगा।
शीर्ष अदालत की वेबसाइट के अनुसार यह मामला मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन और न्यायमूर्ति सूर्यकांत और हिमा कोहली की तीन सदस्यीय पीठ के समक्ष बुधवार (27 अक्टूबर) को फैसले के लिए सूचीबद्ध किया गया है।
शीर्ष न्यायालय ने कथित तौर पर स्पायीवेयर के इस्तेमाल के इस मामले में स्वतंत्र जांच की मांग वाली याचिका पर अंतिरम आदेश का अपना फैसला 13 सितंबर को सुरक्षित रख किया था। मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की इस पीठ ने पूरे मामले की जांच के लिए एक स्वतंत्र तकनीकी विशेषज्ञ कमेटी के गठन का संकेत दिया था।
केंद्र सरकार ने इस मामले की जांच के लिए एक स्वतंत्र विशेषज्ञों के पैनल के गठन का प्रस्ताव करते अदालत को आश्वस्त किया था कि वह उसके समक्ष विस्तृत जानकारी का खुलासा करेगा। लेकिन सरकार ने बाद में राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मामला बताते हुए हलफनामा देने से इनकार कर दिया था। सरकार का कहना था कि देश की सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा होने के कारण पेगासस स्पायीवेयर के इस्तेमाल करने या नहीं करने को लेकर इस प्रकार से बहस नहीं की जा सकती। इससे आतंकियों को लाभ मिल सकता है और वे अपने बचाव करने के लिए सर्तक हो सकते हैं।
शीर्ष अदालत ने सरकार से कहा था कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने वाली कोई भी जानकारी नहीं मांग रही है। सिर्फ यह जानना चाहती है कि सरकार ने किसी प्रकार के जांच के आदेश दिये हैं या नहीं।
इस सनसनीखेज मामले का खुलाशा 18 जुलाई को एक इंटरनेशनल इनवेस्टिगेशन कंसोर्टियम की रिपोर्ट में किया गया था। रिपोर्ट में 50 हजार मोबाइल फोन नंबरों की संभावित सूची में भारत के अनेक राजनेताओं, मंत्रियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और व्यापारियों के नंबर शामिल होने की बात सामने आयी थी।
इस खुलासे के बाद वकील मनोहर लाल शर्मा एवं अन्य की ओर से उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिकाएं दाखिल की गई थीं। याचिकाकर्ताओं में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एम)के सांसद जॉन ब्रिटास, आईआईएम के पूर्व प्रोफेसर जगदीप चोकर, एडिटर गिल्ड ऑफ इंडिया शामिल हैं।
वीरेंद्र जितेन्द्र
वार्ता

More News
वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नयी दिल्ली,19 अप्रैल ( वार्ता) नौसेना उप प्रमुख वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को नए नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार वॉइस एडमिरल त्रिपाठी 30 अप्रैल को नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे। उसी दिन मौजूदा नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार सेवानिवृत हो रहे हैं।

see more..
लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में 102 संसदीय सीटों के लिये शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इसके लिये चुनाव अधिकारी मतदान केन्द्रों पर पहले ही पहुंच गये थे।

see more..
तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

18 Apr 2024 | 11:42 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने पार्टी विधायक अमानतुल्लाह ख़ान की गिरफ़्तारी पर कहा कि भाजपा की तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से हम लड़ते रहेंगे।

see more..
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
image