Sunday, Oct 25 2020 | Time 06:08 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • काबुल में आत्मघाती बम हमले में 30 की मौत
  • महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 7347 नए मामले, 184 की मौत
  • ट्रंप ने फ्लोरिडा में किया मतदान
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हर खेत का सर्वे इमानदारी और निष्पक्षता के साथ हो-शिवराज

हर खेत का सर्वे इमानदारी और निष्पक्षता के साथ हो-शिवराज

रायसेन, 04 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाढ़ प्रभावित किसानों व ग्रामीणों से कहा कि उन्हें चिंता करने की जरुरत नहीं है, सरकार आपके साथ है।

श्री चौहान आज रायसेन तहसील के अनेक गांवों में बाढ़ से प्रभावित फसलों का निरीक्षण लिया। इसके पश्चात पग्नेश्वर में किसानों, ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहा कि उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है, सरकार आपके साथ है। बाढ़ से प्रभावित सभी लोगों की हर संभव सहायता कर उन्हें संकट से बाहर लेकर आएंगे।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक-एक खेत का सर्वे इमानदारी और निष्पक्षता के साथ किया जाये, कोई भी प्रभावित सर्वे से न छूटे। उन्होंने ग्राम मेढ़की, पग्नेश्वर, धनियाखेड़ी, धौबाखेड़ी और ताजपुर सूर में बाढ़ से प्रभावित फसलों का निरीक्षण किया तथा किसानों से चर्चा की।

श्री चौहान ने कहा कि मेरी पहली प्राथमिकता थी कि बाढ़ से किसी को जान का नुकसान नहीं हो और हमें इस बात का संतोष है कि इतनी बड़ी बाढ़ में भी हमने किसी व्यक्ति की जान नहीं जाने दी। हम लोगों की जान बचाने में सफल हो गए हैं। बाढ़ से प्रभावित लोगों को उनके नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि रायसेन, होशंगाबाद, सीहोर में हुई लगातार बारिश होने और बाढ़ आने के कारण मैंने स्वयं रातभर जागकर राहत और बचाव कार्यों पर निगरानी रखी। पहले बचाव कार्य के लिए एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीम बुलवाई और फिर सेना भी बुलवाई। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को हेलीकॉप्टर से सुरक्षित स्थानों पर भी पहुँचाया गया। प्रदेश में बाढ़ में फंसे 13 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके पास हर क्षेत्र की जानकारी है और उन्होंने प्रशासन को सभी क्षेत्रों में तत्काल सर्वे कर मदद पहुँचाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि फसलों को हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी। जिनके घरों को क्षति पहुँची है, उन्हें भी हरसंभव राहत दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 5 जिलों में फसल बीमा योजना की तारीख में वृद्धि की गई है, जिसमें एक जिला रायसेन भी है। जिले के किसान अब 7 सितंबर तक फसल बीमा योजना से जुड़ सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी से बचाव और नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। चिकित्सालयों में वेंटीलेटर, दवाएं सहित सभी आवश्यक संशाधन उपलब्ध कराते हुए स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है।

पूर्व मंत्री डॉ गौरीशंकर शेजवार ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर किसानों को ढांढस बंधा रहे हैं। मुख्यमंत्री द्वारा क्षेत्र में सर्वे कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश प्रशासन को दिए गए हैं। बाढ़ प्रभावितों को यथासंभव मदद जरूर दी जाएगी।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं सिलवानी विधायक रामपाल सिंह, भाजपा के जिला अध्यक्ष जयप्रकाश किरार, कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, एसपी श्रीमती मोनिका शुक्ला भी उपस्थित थी।

नाग

वार्ता

More News
कांग्रेस सरकार में हुयी ग्वालियर की उपेक्षा: शिवराज

कांग्रेस सरकार में हुयी ग्वालियर की उपेक्षा: शिवराज

24 Oct 2020 | 11:29 PM

ग्वालियर, 24 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तत्कालीन कांग्रेस सरकार पर ग्वालियर की उपेक्षा किए जाने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि जिस ग्वालियर की वजह से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी थी, उसी ग्वालियर की उपेक्षा की गयी है।

see more..
image