Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:03 Hrs(IST)
image
खेल


सुशील का इतिहास दोहराने उतरेंगे बजरंग

सुशील का इतिहास दोहराने उतरेंगे बजरंग

बुडापेस्ट, 19 अक्टूबर (वार्ता) इस साल राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुके पहलवान बजरंग पुनिया शनिवार से यहां शुरू हो रही विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में स्टार पहलवान सुशील कुमार का इतिहास दोहराने के लक्ष्य के साथ उतरेंगे।

सुशील विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के इतिहास में स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान हैं। सुशील ने 2010 में मास्को में यह कारनामा किया था। भारत ने विश्व चैंपियनशिप में अब तक कुल सात पदक जीते हैं। बजरंग ने 2013 में बुडापेस्ट में ही कांस्य पदक जीता था और इस साल वह जिस फॉर्म में हैं, वह सुशील का इतिहास दोहरा सकते हैं।

बजरंग इस टूर्नामेंट में पहले ऐसे भारतीय बने हैं, जिन्हें टॉप सीडेड खिलाड़ियों में शामिल किया गया है। बजरंग 65 किलोग्राम भार वर्ग में अपनी चुनौती पेश करेंगे और इसके लिए उन्हें तीसरी सीड दी गई है। कुश्ती की विश्व संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने जो रैंकिंग लिस्ट जारी की है, उसमें बजरंग के 45 अंक हैं।

कुश्ती के विश्व संगठन ने प्रतियोगी सीडिंग जारी करने के लिए प्री-चैम्पियनशिप परफारमेंस रैंकिंग प्वाइंट्स का उपयोग करते हुए पहली बार विश्व चैम्पियनशिप के लिए सीडिंग जारी की है। इस प्रतियोगिता में ९७ देशों के ८५० पहलवान हिस्सा ले रहे हैं।

तुर्की के सेहात्तिन किलिसालियान को 65 किग्रा वर्ग में 50 अंकों के साथ टॉप सीडिंग मिली है। रूस के इलिया बेकबुलातोव को दूसरी तथा बजरंग की तीसरी सीड मिली है। अजरबैजान के हाजी अलियेव सीडिंग लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। बजरंग प्रतियोगिता के दूसरे दिन अपनी चुनौती रखेंगे। पहले दिन जितेंदर (74), पवन कुमार (86) और सुमित (125) उतरेंगे।

More News
यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

22 Apr 2024 | 11:59 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) संदीप शर्मा की 18 रन देकर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी के बाद यशस्वी जायसवाल नाबाद (104) और संजू सैमसन नाबाद (38) की शानदार पारियों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 38वें मैच में मुंबई इंडियंस को नौ विकेट हरा दिया है। यह राजस्थान की आठ मैचों में सातवीं जीत हैं।

see more..
युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

22 Apr 2024 | 11:14 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

see more..
image