Friday, Feb 22 2019 | Time 00:02 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आयकर विभाग ने व्यापारियों के ठिकानों पर मारे छापे
दुनिया Share

सुषमा ने हिंद महासागर क्षेत्र में शांति का किया आह्वान

सुषमा ने हिंद महासागर क्षेत्र में शांति का किया आह्वान

हनोई 28 अगस्त (वार्ता) विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि आर्थिक समृद्धि तथा समुद्री सुरक्षा दोनों काफी महत्वपूर्ण है और सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य में गैर पारंपरिक तथा नई उभरती चुनौतियाें का मिलकर सामना करना है।

श्रीमती स्वराज ने वियतनाम की राजधानी हनोई में तीसरे हिंद महासागर सम्मेलन को संबोधित करते हुए सोमवार को कहा, “हम समुद्री शांति तथा स्थायित्व के बिना हिंद महासागर के संसाधनाें का लाभ नहीं ले सकते हैं। आर्थिक समृद्धि तथा समुद्री सुरक्षा जरूरी है। सुरक्षा एक सर्वव्यापी अवधारणा है जिसमें पारंपरिक, गैर पारंपरिक तथा इस क्षेत्र में उभरे नये खतरे शामिल हैं।”

उन्होंने इस संदर्भ में समुद्री आतंकवाद, तस्करी, अंतरराष्ट्रीय अपराधों, मादक पदार्थों की तस्करी, अवैध प्रवास, समुद्री क्षेत्र में डकैती, समुद्री क्षेत्र में अनियमित निजी सुरक्षा कंपनियों की भरमार और संवेदनशील वस्तुओं के प्रसार का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, “यह स्पष्ट है कि जो लोग इस क्षेत्र में रहते हैं उनकी हिंद महासागर में शांति, स्थिरता और समृद्धि की प्राथमिक जिम्मेदारी हैं। यह सर्वमान्य है कि केवल सामूहिक प्रयासों के माध्यम से ही इस क्षेत्र की चुनौतियों से हम निपट सकते हैं। इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता के माहौल को बढ़ाना हमारी विदेश नीति की एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है। हमारा मानना है कि विविधताओं के बावजूद हम जिन चुनौतियों का सामना करते हैं, वे काफी समान हैं। इस क्षेत्र के लिए हमारी दृष्टि सहयोग और सामूहिक कार्रवाई की है।”

उल्लेखनीय है कि श्रीमती स्वराज वियतनाम तथा कंबोडिया के साथ सामरिक सहयोग को प्रगाढ़ करने के उदेश्य को लेकर दोनों देशों के चार दिवसीय दौरे पर हैं और वह पहले चरण में वियतनाम पहुंची हैं।

संतोष जितेन्द्र

वार्ता

More News
इमरान ने सईद नीत जेयूडी पर फिर से पाबंदी लगायी

इमरान ने सईद नीत जेयूडी पर फिर से पाबंदी लगायी

21 Feb 2019 | 10:44 PM

इस्लामाबाद 21 फरवरी (वार्ता) सऊदी अरब के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान के भारत यात्रा संपन्न होने के कुछ घंटों के भीतर ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने खूंखार आतंकवादी हाफिज सईद के नेतृत्व वाले जमात-उद-दावा तथा इसके सहयोगी फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर फिर से प्रतिबंध लागू करने की गुरुवार को घोषणा की।

 Sharesee more..
जापान में भूकंप के तेज झटके

जापान में भूकंप के तेज झटके

21 Feb 2019 | 9:09 PM

टोक्यो, 21 फरवरी (वार्ता) जापान में होक्काइडो प्रांत के पूर्वी-मध्य इबुरी जिले में गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं। भूकंप से जानमाल के नुकसान की रिपोर्ट नहीं है।

 Sharesee more..

ढाका में इमारत में आग, 81 की मौत

21 Feb 2019 | 8:51 PM

 Sharesee more..
ढाका में इमारत में आग, 81 की मौत

ढाका में इमारत में आग, 81 की मौत

21 Feb 2019 | 8:29 PM

ढाका 21 फरवरी (वार्ता) बंगलादेश की राजधानी ढाका में एक आवासीय इमारत में आग लगने के कारण कम से कम 81 लोगों की मौत हो गयी है और कई अन्य झुलस गये हैं, आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार हादसे में मारे गये लोगों में एक शादी समारोह के सदस्य भी है

 Sharesee more..
image