Sunday, Feb 24 2019 | Time 08:52 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 25 फरवरी)
  • चीन में खनन कंपनी में दुर्घटना, 21 की मौत
  • मानवीय सहायता लेकर वेनेजुएला पहुंचा ब्राजील का ट्रक
  • एसडीएफ ने आईएस के 180 आतंकवादियों को भेजा इराक
  • सूडान के राष्ट्रपति ने ताहिर ईल्ला को प्रधानमंत्री नियुक्त किया
दुनिया Share

उज्बेकिस्तान के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर हुई चर्चा

उज्बेकिस्तान के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर हुई चर्चा

ताशकंद 05 अगस्त (वार्ता) विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपनी तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरिपोव और विदेश मंत्री अब्दुल अजीज कमिलोव के साथ बैठक कर व्यापार, रक्षा, सुरक्षा समेत द्विपक्षीय और क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा की।

श्रीमती स्वराज ने शनिवार को उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में श्री अरिपोव के साथ बैठक की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “श्रीमती स्वराज ने उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरिपोव के साथ ताशकंद में बैठक की। बैठक में उज्बेगिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव की भारत यात्रा पर विचार विमर्श किया गया।” श्री मिर्जियोयेव के इसी वर्ष भारत यात्रा पर आने की संभावना है। श्रीमती स्वराज ने श्री अरिपोव के साथ भारत-उज्बेकिस्तान के द्विपक्षीय संबंधों पर भी चर्चा की।

श्रीमती स्वराज ने विदेश मंत्री अब्दुल अजीज कमिलोव के साथ बैठक कर व्यापार, रक्षा और सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर बातचीत की। इसके अलावा क्षेत्रीय एवं वैश्विक के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

श्री कुमार ने ट्वीट किया, “श्रीमती स्वराज ने ताशकंद में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया।”

इससे पहले श्रीमती स्वराज के उज्बेकिस्तान के ताशकंद पहुंचने पर विदेश मंत्री अब्दुल अजीज केमिलोव उनका स्वागत किया। श्रीमती स्वराज ने यहां पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की स्मारक पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री शास्त्री की 1966 में ताशकंद यात्रा के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।

श्रीमती स्वराज की कजाख़स्तान, किर्गिस्तान एवं उजबेकिस्तान यात्रा को पश्चिम एशियाई देशों के साथ कूटनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की दृष्टि से देखा जा रहा है।

दिनेश

वार्ता

image