Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:47 Hrs(IST)
image
world


सुषमा ने मॉरिशस में किया पाणिनी भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन

सुषमा ने मॉरिशस में किया पाणिनी भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन

गोस्वामी तुलसीदास नगर (मॉरिशस) 19 अगस्त (वार्ता) भारत की विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज ने युवा पीढ़ी में हिंदी पठन-पाठन की रूचि और विकसित करने के उद्देश्य से आज पाणिनी भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।
श्रीमती स्वराज ने यहां महात्मा गांधी संस्थान में मॉरिशस की शिक्षा मंत्री लीला देवी दुकन-लछुमन और कला एवं संस्कृति मंत्री पृथ्वीराज सिंह रुपन की उपस्थिति में पाणिनी भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।
विदेश मंत्री ने पाणिनी भाषा प्रयोगशाला को महात्मा गांधी संस्थान को लोकार्पित करते हुये कहा कि इस प्रयोगशाला के माध्यम से युवा पीढ़ी में हिंदी के पठन-पाठन के प्रति रूचि को और अधिक विकसित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा, “मुझे इस बात पर अत्यंत प्रसन्न और गर्व है कि मॉरिशस में हिंदी भाषा का भविष्य पूरी तरह सुरक्षित है।
उल्लेखनीय है कि मॉरिशस में पाणिनी भाषा प्रयोगशाला भारतीय विदेश मंत्रालय के सहयोग से स्थापित की गई है। इसमें 35 कम्प्यूटर के साथ ही भाषा प्रयोगशाला से संबंधित अन्य संसाधन भी उपलब्ध कराये गये हैं। भारत से आये तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा भारतीय भाषाओं के आधुनिक सॉफ्टवेयर लगाये गये हैं, जिसके माध्यम से प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को शिक्षक की नवीन प्रविधियो से भाषा के चार कौशल श्रवण, उच्चारण, वाचन और लेखन को सुगम एवं वैज्ञानिक तरीके से सिखाया जाएगा।
शिवा.उपाध्याय. सूरज
वार्ता

More News
इंडोनेशिया के जकार्ता में आग लगने से सात लोगों की मौत

इंडोनेशिया के जकार्ता में आग लगने से सात लोगों की मौत

19 Apr 2024 | 6:04 PM

जकार्ता, 19 अप्रैल (वार्ता) इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में म्मपांग प्रपाटन राया स्ट्रीट पर एक फ्रेम शॉप हाउस में गुरुवार को आग लगने से सात लोगों की मौत हो गई।

see more..
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
image