Wednesday, Nov 14 2018 | Time 10:24 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
दुनिया Share

सुषमा पश्चिम एशिया के तीन देशों की यात्रा पर

सुषमा पश्चिम एशिया के तीन देशों की यात्रा पर

अस्ताना 02 अगस्त (वार्ता) विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गुरुवार को अपने चार दिवसीय पश्चिम एशिया दौरे के पहले चरण में कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना पहुंच गयी। श्रीमती स्वराज अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान तीन देशोंं कजाखस्तान, किर्गीजिस्तान और उज्बेकिस्तान में विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करेंगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि भारत और कजाखस्तान के निकट सामरिक सहयोगी हैं और कजाखस्तान पश्चिमी एशिया में भारत का सबसे बड़ा निवेश सहयोगी है। कजाखस्तान के साथ भारत के 2500 वर्ष पहले के प्राचीन और एेतिहासिक संबंध रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा तुर्कमेनिस्तान में कुछ समय के ठहराव के दौरान उनकी तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्री राशिद मेरेदोव के साथ द्विपक्षीय महत्व के विभिन्न मुद्दों पर सकारात्मक बातचीत हुई। इससे पहले श्री मेरेदोव ने अश्गाबाट हवाई अड्डे पर श्रीमती स्वराज का स्वागत किया।

श्रीमती स्वराज ने अपनी कजाखस्तान यात्रा के दौरान कजाखस्तान के अपने सहयोगी कैरात अब्द्राखमानोव के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। वहां यहां भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगी। इसके बाद श्रीमती स्वराज किर्गीजिस्तान पहुंचकर वहां के विदेश मंत्री इरलान अब्देलदेव से मुलाकात करेंगी। इसके बाद श्रीमती स्वराज किर्गीजिस्तान के सर्वोच्च नेतृत्व से भी मुलाकात करेंगी।

अपनी तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में श्रीमती स्वराज चार अगस्त को उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद पहुंचेगी और विदेश मंत्री अब्दुलाजीज कमिलोव के साथ विस्तृत चर्चा करेंगी। श्रीमती स्वराज का उज्बेकिस्तान में भी भारतीय समुदाय को संबोधित करने का कार्यक्रम है। वह यहां पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी श्रद्धांजलि देंगी। श्री शास्त्री का वर्ष 1966 में ताशकंद में निधन हो गया था।

दिनेश.श्रवण

वार्ता

More News
श्रीलंका संसद भंग करने पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

श्रीलंका संसद भंग करने पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

13 Nov 2018 | 7:48 PM

कोलंबो 13 नवंबर (शिन्हुआ) श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के संसद भंग करने के फैसले पर मंगलवार को रोक लगा दी, सुप्रीम कोर्ट के तीन न्यायाधीशों की खंडपीठ ने यह रोक लगाकर विपक्ष समेत विभिन्न वर्गाें को अंतरिम राहत प्रदान की।

 Sharesee more..
नवाज की रिहाई के खिलाफ याचिका पर होगी सुनवाई

नवाज की रिहाई के खिलाफ याचिका पर होगी सुनवाई

13 Nov 2018 | 2:25 PM

इस्लामाबाद 13 नवंबर (वार्ता) पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नेब) की पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज की एवेन्यू फील्ड अपार्टमेंट मामले में रिहाई के इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ याचिका स्वीकार करते हुए मामले की नियमित सुनवायी के लिए बड़ी पीठ के गठन का आदेश दिया।

 Sharesee more..
image