Friday, Apr 19 2024 | Time 20:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज अस्पताल में भर्ती

राजस्थान में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज अस्पताल में भर्ती

जयपुर 27 जनवरी (वार्ता) चीन में फैले संक्रमित कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज राजस्थान में भी सामने आया है।

संदिग्ध मरीज को राजधानी जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल सूत्रों के अनुसार मरीज की देखभाल करने के लिए चिकित्सकों की टीम बनाई गई हैं और बराबर उस पर निगरानी रखी जा रही है। मरीज के खून के नमूनों की जांच महाराष्ट्र के पुणे लैब में कराई जायेगी। मरीज जयपुर के सांगानेर क्षेत्र का बताया जा रहा है जो चीन से एमबीबीएस करके लौटा है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। विभाग ने जयपुर, बाड़मेर, हनुमानगढ़ एवं सीकर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अलर्ट भेजा है। नई दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल ने राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को प्रदेश में चीन से आए अठारह यात्रियों की सूची भी भेजी है।

इसके बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने रविवार को एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रशासन को चीन से एमबीबीएस का अध्ययन कर आए चिकित्सक के कोरोना वायरस से प्रभावित होने की आशंका पाए जाने पर संदिग्ध मरीज को तत्काल आइसोलेशन में रखने एवं उनके पूरे परिवार की स्वास्थ्य जांच करने के निर्देश दिए हैं।

डॉ. शर्मा ने संदिग्ध मरीज के नमूने लेकर तत्काल पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लेब भिजवाकर जांच कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के चार जिलों में 18 व्यक्ति चीन की यात्रा कर वापस लौटने की जानकारी मिली हैं। संबंधित चारों जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को इन सभी को 28 दिन तक लगातार निगरानी में रखने के निर्देश दिए हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में 18 यात्री चीन के वुहान शहर से कोरोनो वायरस प्रभावित क्षेत्र से आए हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस से चीन में करीब चालीस लोगों की मौत हो गई तथा दस देशों में सैकड़ों लोग इसकी की चपेट में आ चुके हैं। जयपुर और बिहार के छपरा में इसके दो संदिग्ध मरीजों के सामने आने से भारत में भी इसका खतरा मंडराने लगा है।

जोरा

वार्ता

image