Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:37 Hrs(IST)
image
राज्य


स्वामी विवेेकानंद के भाषण को स्कूली पाठ्यक्रम में किया जाएगा शामिल

स्वामी  विवेेकानंद के भाषण को स्कूली पाठ्यक्रम में किया जाएगा शामिल

काेलकाता,21 सितंबर(वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने अमेरिका के शिकागाे में विश्व धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद के दिए गए ओजस्वी भाषण को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला किया है।

शिक्षा मंत्री पार्था चटर्जी ने बताया कि स्वामी विवेकानंद के भाषण वाली छोटी पुस्तिकाआें को स्कूली छात्रों में निशुल्क वितरित किया जाएगा और इसका मकसद छात्रों को नैतिक तौर पर बेहतर व्यक्ति बनाना है। इसके अलावा अन्य समाज सुधारकों के जीवन से जुड़ी बातों, उनके कार्यों और संदेशों को भी स्कूली पाठ्यक्रम में जगह दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि एक विशेषज्ञ समिति इस मामले पर विचार कर रही है अौर इस संबंध में जल्द ही फैसला लिया जाएगा और यह समिति उन पुस्तकों के बारे में भी अंतिम निर्णय लेगी जिनमें इस सामग्री को शामिल किया जाएगा। समिति यह भी निर्णय लेगी कि इन्हें किस कक्षा से शुरू करना है अौर इस संबंध में समिति की अंतिम रिपोर्ट को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सामने रखा जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले चार दशकों में समाज सुधारकों के संदेशों को आम लोगों तक पहुंचानेे के लिए कोई भी खास काम नहीं किया गया है और अब मुख्यमंत्री ने इस दिशा में पहल की है ।

जितेन्द्र

वार्ता

More News
नायडू ने रायलसीमा के लिए गोदावरी नदी के पानी का वादा किया

नायडू ने रायलसीमा के लिए गोदावरी नदी के पानी का वादा किया

28 Mar 2024 | 8:20 PM

अनंतपुर, 28 मार्च (वार्ता) तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार को रायलसीमा के लोगों से वादा किया कि राज्य की अगामी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार क्षेत्र में गोदावरी के पानी की आपूर्ति के लिए कदम उठाएगी।

see more..
कर्नाटक उच्चन्यायालय: भारतीय दंपती के युगांडा से गोद लिए बच्चे को सरकार दे मान्यता

कर्नाटक उच्चन्यायालय: भारतीय दंपती के युगांडा से गोद लिए बच्चे को सरकार दे मान्यता

28 Mar 2024 | 8:13 PM

बेंगलुरू 28 मार्च (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से उस बच्चे को मान्यता देने का गुरुवार को निर्देश दिया ,जिसे भारतीय दंपती ने अफ्रीकी देश युगांडा से गोद लिया है। युगांडा ने हेग एडॉप्शन कन्वेंशन पर हस्ताक्षर नहीं किये हैं।

see more..
image