Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए अस्पतालों में स्वाइन फ़्लू कार्नर स्थापित

स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए अस्पतालों में स्वाइन फ़्लू कार्नर स्थापित

जालंधर, 29 जनवरी (वार्ता) जानलेवा बीमारी स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए जालंधर जिले के सभी सरकारी अस्पतालों और 22 निजी अस्पतालों में स्वाइन फ़्लू कार्नर स्थापित किए गये हैं जहाँ तीसरी श्रेणी के स्वाइन फ़्लू के उपचार के लिए बेड आरक्षित किए गए हैं।

सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार बग्गा उमर ने मंगलवार को बताया कि सिविल अस्पताल और अन्य निजी अस्पतालों में वेंटिलेटर की सुविधा भी प्रदान की गयी है। उन्होंने बताया कि खांसी, छींक, शरीर में दर्द, बुखार, थकान, दस्त, उल्टी, बेचैनी, गले में खराश और बहती नाक रोग के कुछ लक्षण हैं। उन्होंने बताया कि मुख्य एहतियात खाँसी या छींकने के बाद बार-बार हाथ धोना है, बीमार व्यक्ति की देखभाल के दौरान, किसी भी चीज़ को संभालने के बाद, जो दूषित हो सकती है, खाँसते और छींकते समय नाक और मुंह को ढंकना और फ्लू से किसी व्यक्ति से दूरी बनाए रखना है।

जिला उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया कि लोगों को स्वाइन फ्लू प्रति जागरूक करने के लिए व्यापक जागरूकता अभियान चलाएं। जिला प्रशासनिक परिसर में अभियान के लिए जागरूकता पोस्टर जारी करने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए, उपायुक्त ने उनसे बीमारी को रोकने के लिए जागरूकता गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इस घातक बीमारी की गंभीरता के बारे में लोगों को संवेदनशील होना चाहिए ताकि जल्द से जल्द निवारक प्रयास किए जा सकें। श्री शर्मा ने कहा कि यह सुनिश्चित करना समय की जरूरत है कि इस फ्लू के फैलने की जल्द से जल्द जांच की जा सके।

उपायुक्त ने अपने तीन प्रकारों सहित एचवनएनवन वायरस के संबंध में बच्चों को 'डज एंड डाँट' के बारे में जागरूक करने के लिए सुबह की सभा के दौरान अधिक शिक्षण संस्थानों का दौरा करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बच्चे इस बीमारी का शिकार हो सकते हैं, इसलिए उन्हें व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसी तरह के अभ्यास को ब्लॉक और गांव के स्तर पर किया जाना चाहिए।

जिला महामारी विज्ञानी डॉ सतीश कुमार ने बताया कि जिले में स्वाइन फ्लू के तीन सकारात्मक मामले मिले हैं और विभाग ने अस्पतालों में कई संवेदीकरण अभियान चलाये हैं।

More News
बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

20 Apr 2024 | 4:03 PM

चंडीगढ़, 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने महावीर जयंती के शुभ अवसर पर लोगों को शुभकामनायें दी हैं।

see more..
अमृतसर में आधा किलो हेरोइन और एक ड्रोन बरामद

अमृतसर में आधा किलो हेरोइन और एक ड्रोन बरामद

20 Apr 2024 | 2:53 PM

जालंधर 20 अप्रैल (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के अमृतसर जिले में आधा किलो हेरोइन और एक ड्रोन बरामद किया है।

see more..
image