Friday, Mar 29 2024 | Time 15:36 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पचास जगहों पर विकसित किये जायेंगे स्वाईन फ्लू जांच केन्द्र-शर्मा

पचास जगहों पर विकसित किये जायेंगे स्वाईन फ्लू जांच केन्द्र-शर्मा

जयपुर 02 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा़ रघु शर्मा ने कहा है कि राज्य में स्वाईन फ्लू एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही हैं और प्रदेश में पचास जगहों पर स्वाईन फ्लू जांच केन्द्र विकसित किये जायेंगे।


डा़ शर्मा ने राजस्थान हैल्थ फेस्टिवल में भाग लेने के अवसर पर मीडिया से कहा कि चिकित्सा विभाग स्वाईन फ्लू एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के प्रयास कर रहा है और स्थिति सुधारने में लगा हैं। उन्होंन कहा कि सरकारी चाहती है कि सभी जिला अस्पताल जनता की सेवा के लिए चाक चौबंद रहे और इनमें सभी सुविधा मिले।

डा़ शर्मा ने कहा कि इसके लिए उन्होंने जिला मुख्यालय पर जानकारी लेकर व्यवस्था के निर्देश दिये हैं तथा दवाईयों की जांच की है और जांच केन्द्रों पर सुविधा को भी जांचा हैं कि वहां प्रर्याप्त सुविधा एवं कर्मचारी उपलब्ध है या नहीं। उन्होंने कहा कि स्वाईन फ्लू की जांच के लिए प्रदेश में अभी आठ स्थानों पर जांच केन्द्र उपलब्ध हैं और शीघ्र ही सभी जिला मुख्यालय पर इसकी जांच की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में पचास जगहों पर स्वाईन फलू जांच केन्द्र विकसित किये जायेंगे ताकि स्वाईन फ्लू की समय पर जांच होकर इसका ईलाज हो सके।

उन्होंने कहा कि स्वाईन फ्लू तथा डेंगू तथा अन्य मौसमी बीमारियों का आयुर्वेद पद्धति द्वारा इलाज से जोड़ने की बात भी कही। उन्होंने बताया कि जोधपुर में अभी दो स्वाईन फ्लू जांच केन्द्र और पांच मेडिकल कालेजों में इसकी सुविधा के लिए एक-एक करोड़ रुपए दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बनते ही उन्हें स्वाईन फ्लू की चूनौती मिली है और इसके प्रति सरकार गंभीरता से काम कर रही है। इसकी रोकथाम के तहत दूरदराज के क्षेत्रों तक जागरुकता अभियान भी चलाया गया और सीमांत बाड़मेर जिले में काढा पिलाकर दूरदराज के गांव एवं ढाणियों में विभाग ने अपनी पहुंच बनाई। उन्होंने कहा कि स्वाईन फ्लू से ज्यादात्तर उन लोगों की मौत हुई जो कैंसर तथा अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित थे। उन्होंने स्वाईन फ्लू के प्रति जागरुक रहने की जरुरत बताते हुए कहा कि इसके लक्षण प्रतीत होने पर शीघ्र जांच करानी चाहिए।

डा़ शर्मा ने कहा कि पाली एवं बाड़मेर में नये मेडिकल कालेज की प्रगति का जायजा भी लिया गया हैं और पाली में पिछली बार एक सत्र शुरु हो चुका है और बाड़मेर में इस वर्ष पहला बैच शुरु कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रतिबद्ध है कि प्रदेश में लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहे और इसके लिए पूरे प्रयास कर रही है और भविष्य में जरुरत पड़ने पर और भी कदम उठाये जायेंगे।

जोरा

वार्ता

image