Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:45 Hrs(IST)
image
दुनिया


सीरियाई विद्रोही इदलिब में तुर्की से करेंगे सहयोग

सीरियाई विद्रोही इदलिब में तुर्की से करेंगे सहयोग

बेरुत 23 सितंबर (रायटर) तुर्की के सहयोगी सीरियाई विद्रोहियों ने कहा है कि वे इदलिब में अंकारा के राजनयिक प्रयासों का समर्थन करेंगे लेकिन वे अपने हथियारों या क्षेत्र का समर्पण नहीं करेंगे।

तुर्की समर्थित सीरियाई विद्रोही समूह द नेशनल फ्रंट फॉर लिबरेशन ने शनिवार को एलान किया,“युद्ध की आपदाओं से नागरिकों को बचाने के तुर्की सहयोगी के प्रयास को सफल बनाने में हमारा पूरा सहयोग रहेगा।” लिबरेशन ने कहा,“हमारी उंगली ट्रिगर पर रहेगी और हम अपने हथियार या हमारी भूमि या हमारे विद्रोह को नहीं छोड़ेंगे।”

लिबरेशन ने एक वक्तव्य में कहा,“हम रूसियों, शासन (सीरियाई) और ईरानियों की ओर से किसी भी विश्वासघात के लिए चौकस और सतर्क रहते हैं। खासतौर पर उन लोगों की अोर से वक्तव्य जारी करने के बाद जिसमें इस समझौते को अस्थायी होने के संकेत हैं।”

गौरतलब है कि तुर्की और रूस ने सोमवार को एक समझौता किया था जिसके मुताबिक उत्तर पश्चिमी सीरिया में सरकार और विद्रोही लड़ाकों के बीच एक असैन्यीकरण जोन बनाया जाएगा। इससे यह इलाका एक बड़ी आक्रामक कार्रवाई से बच जाएगी जिसके लिए सरकार-समर्थक बलों को संगठित किया जा रहा था।

समझौते के तहत ‘कट्टरपंथी’ विद्रोहियों को 15 अक्टूबर तक ज़ोन से हट जाना होगा। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि क्षेत्र 15 से 20 किलोमीटर गहरा होगा और विद्रोही तथा सरकारी लड़ाकों के बीच संपर्क रेखा के साथ विभाजित होगा। इसपर तुर्की और रूसी सेना गश्ती भी करेंगे।

संजय

रायटर

image