Friday, Apr 19 2024 | Time 02:44 Hrs(IST)
image
खेल


टी20 विश्व कप चैंपियन को मिलेंगे क़रीब 12 करोड़ रुपये

टी20 विश्व कप चैंपियन को मिलेंगे क़रीब 12 करोड़ रुपये

दुबई, 11 अक्टूबर (वार्ता) जो कोई भी 14 नवंबर, 2021 को दुबई में टी-20 विश्व कप की ट्रॉफ़ी जीतेगा, उसे क़रीब 12 करोड़ रुपये (16 लाख अमरीकी डॉलर) का नकद पुरस्कार मिलेगा। इसकी पुष्टि तब हुई जब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने रविवार को इस टूर्नामेंट के लिए कुल मिलाकर 42 करोड़ रुपये (56 लाख अमरीकी डालर) की पुरस्कार राशि की घोषणा की। उपविजेता टीम को 8 लाख डॉलर (लगभग छह करोड़ रुपये) मिलेंगे जबकि सेमीफ़ाइनल में हारने वाली टीमों को चार-चार लाख डॉलर (लगभग तीन करोड़ रुपये) दिए जाएंगे।

सुपर 12 चरण में हर मैच जीतने पर टीम को क़रीब 30 लाख रुपये मिलेंगे। इस चरण में कुल 30 मुक़ाबले खेले जाएंगे। इस चरण के बाद जो आठ टीमें आगे नहीं बढ़ पाती है, उन सभी को क़रीब 52 लाख रुपयों की पुरस्कार राशि दी जाएगी।

इसके अलावा टूर्नामेंट के पहले यानि क्वालीफ़ाइंग चरण में खेले जाने वाले 12 मैचों में एक जीत हासिल करने पर टीमों को क़रीब 30 लाख रुपये मिलेंगे। साथ ही इस चरण में हारकर घर लौट जाने वाली प्रत्येक टीम को 30 लाख रुपये दिए जाएंगे।

17 अक्टूबर से शुरू हो रहे पहले चरण में आठ टीमें भाग लेंगी जहां आयरलैंड, नामीबिया, नीदरलैंड और श्रीलंका ग्रुप ए का हिस्सा होंगे। ग्रुप बी में ओमान, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड और बांग्लादेश का आमना-सामना होगा। इन दोनों ग्रुप से टॉप 2 टीमें सुपर 12 चरण के लिए क्वालिफ़ाई करेंगी।

आईसीसी ने यह भी घोषणा की कि इस टूर्नामेंट में प्रत्येक पारी में 10 ओवरों के खेल के बाद आधिकारिक ड्रिंक्स ब्रेक होंगे। इस ब्रेक की अवधि ढाई मिनट की होगी। समझा जा रहा है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के मौसम को ध्यान में रखते हुए यह फ़ैसला लिया गया है। हालांकि यूएई में गर्मियों का मौसम अपने अंजाम पर पहुंच रहा है और नवंबर में तापमान के थोड़े ठंडे होने की उम्मीद है।

राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image