Friday, Apr 19 2024 | Time 13:43 Hrs(IST)
image
खेल


2020 में टी-20 विश्वकप की उम्मीद कम: एहसान मनी

2020 में टी-20 विश्वकप की उम्मीद कम: एहसान मनी

इस्लामाबाद, 18 जून (वार्ता) पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष एहसान मनी ने कहा है कि इस वर्ष आस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवम्बर में टी-20 विश्व कप के आयोजन की संभावना नजर नहीं आती। इस मामले पर अंतिम निर्णय जुलाई में आईसीसी बैठक में लिया जाएगा।

एहसान मनी वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के मद्देनजर टी-20 विश्वकप के टलने की बात करने वाले आईसीसी के दूसरे वरिष्ठ सदस्य बन गये हैं। इससे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष (सीए) अर्ल एडिंग्स ने विश्वकप के आयोजन पर आशंका जताई थी।

अर्ल एडिंग्स ने मंगलवार को कहा था, “वैश्विक महामारी के इस दौर में जिस तरह से 16 प्रतियोगी देशों में संक्रमण बढ़ रहा है ऐसे में विश्व कप का आयोजन करना ‘बहुत कठिन’ और ‘अवास्तविक’ होगा। ”

मनी ने बुधवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने कोरोना पर नियंत्रण भले पा लिया है लेकिन उनकी सरकार इसको लेकर अभी बहुत सतर्क हैं और यह एक बड़ी चुनौती है।”

उन्होंने कहा, “यह मुकाबला एक दो टीमों के बीच नहीं है। इसमें 12-16 टीमें हिस्सा लेंगी और ऐसे में वर्ष 2020 में कोई आईसीसी इवेंट आयोजित कराना बहुत मुश्किल है।”


आईसीसी बोर्ड के अलावा मनी और एडिंग्स वैश्विक क्रिकेट की दूसरी सबसे प्रभावशाली संस्था वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति (एफ एंड सीए) में भी शामिल हैं। मनी इस संस्था के अध्यक्ष हैं जबकि एडिंग पैनल में छह सदस्यों में से एक है। आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी भी पैनल के सदस्य हैं।

मनी ने कहा, “मेरे विचार से टी-20 विश्व कप का आयोजन इस वर्ष संभव नहीं है। आईसीसी के 2021 और 2023 में विश्व कप होने हैं इसलिए हमारे पास बीच में एक वर्ष का समय है।”

उन्होंने कहा, “अल्लाह ना करे टूर्नामेंट के दौरान किसी खिलाड़ी की तबियत खराब हो जाए या कोई अप्रिय घटना हुई तो इसका क्रिकेट जगत में बुरा असर पड़ेगा और हम यह जोखिम नहीं उठा सकते।”

एहसान मनी ने कहा, “आयोजन को लेकर अंतिम फैसला लेने के लिये सभी हितधारकों की सहमति जरूरी है। इस कारणवश इसमें देरी हो रही है। क्रिकेट बोर्ड के अलावा प्रसारक के रूप में ‘स्टार’ भी हितधारकों में से एक है।”

उन्होंने कहा, “लेकिन आप देखिएगा आने वाले तीन-चार हफ्तों में इस पर कोई निर्णय ले लिया जाएगा। अगले सप्ताह इस पर एक कॉन्फ्रेंस चर्चा है। हम पिछले महीने चार-पांच ऐसी बातचीत कर चुके हैं।”

शुभम राज

वार्ता

More News
चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

18 Apr 2024 | 11:56 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) लगातार दो मैचों में पराजय का सामना करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पटखनी देकर अपने मनोबल को ऊंचा करने करने के लिये जी जान झोंकने को तैयार है।

see more..
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
image