Friday, Oct 7 2022 | Time 20:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


ताइवान के राष्ट्रपति ने की चीनी सैन्य अभ्यास की आलोचना

ताइवान के राष्ट्रपति ने की चीनी सैन्य अभ्यास  की आलोचना

ताइपे 03 अगस्त (वार्ता) ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने बुधवार को द्वीप के पास छह समुद्री क्षेत्रों में गुरुवार से शुरू होने वाले लाइव-फायर सैन्य अभ्यास के लिए चीन की आलोचना की हैं।

सीएनए न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति कार्यालय में सुश्री पेलोसी के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में श्री त्साई ने कहा कि उन्होंने अतिथि संसद अध्यक्ष से कहा कि ताइवान हमेशा यथास्थिति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

राष्ट्रपति ने कहा कि ताइवान ने वर्षों से अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडलों का स्वागत किया है और “दोस्तों का एक-दूसरे से मिलना एक सामान्य बात है और उनकी आतिथ्य की संस्कृति में निहित है।

सीएनए इंग्लिश न्यूज चैनल ने उनके हवाले से कहा, “सैन्य अभ्यास अनावश्यक प्रतिक्रिया है। ताइवान हमेशा रचनात्मक बातचीत के लिए खुला रहा है,” ताइवान क्षेत्र में स्थिरता और शांति लाने के लिए हितधारकों के साथ काम करना जारी रखेगा।

अमेरिकी संसद अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी के मंगलवार देर रात ताइपे में उतरने के तुरंत बाद पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने कहा कि वह गुरुवार से रविवार तक ताइवान के आसपास के पानी में छह अलग-अलग क्षेत्रों में लाइव-फायर सैन्य अभ्यास करेगी।

सीएनए द्वारा अपनी यात्रा पर बीजिंग की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर सुश्री पेलोसी ने कहा कि उन्हें यकीन नहीं है कि बीजिंग ने उनकी ताइपे यात्रा पर ‘बड़ा उपद्रव’ क्यों किया, हालांकि उन्होंने अनुमान लगाया कि ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वह सदन की अध्यक्ष है। सीएनए ने सुश्री पेलोसी के हवाले से कहा, “सैन्य अभ्यास चीन के राष्ट्रपति की ओर से कुछ असुरक्षाओं का परिणाम भी हो सकता है क्योंकि उनकी अपनी राजनीतिक स्थिति है।”

उन्होंने कहा, “यह वास्तव में मायने नहीं रखता है लेकिन हमारे लिए जो मायने रखता है वह यह है कि हम ताइवान की सफलताओं को सलाम करते हैं। हम ताइवान की सुरक्षा के लिए मिलकर काम करते हैं। और हम लोकतंत्र से बहुत अच्छा सबक लेते हैं,”। सुश्री पेलोसी ने अमेरिका के रुख को दोहराया कि वह क्रॉस-ताइवान जलडमरूमध्य यथास्थिति का समर्थन करता है। “हम नहीं चाहते कि ताइवान के साथ कुछ भी बलपूर्वक हो”।

सैनी राम

वार्ता

image