Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गौ संरक्षण के लिए छत्तीसगढ़ से प्रेरणा ले योगी: लल्लू

गौ संरक्षण के लिए छत्तीसगढ़ से प्रेरणा ले योगी: लल्लू

लखनऊ, 18 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने गौ संरक्षण के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार से प्रेरणा लेने की सलाह दी है।

श्री लल्लू ने शनिवार को कहा कि योगी राज में उत्तर प्रदेश गौवंश की कब्रगाह बन गया है,वहीं किसान छुट्टा जानवरों से त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। आवारा गौवंश किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ग्रामीण लोगों की आय का जरिया रही पशु हाट खत्म हो गई हैं जबकि प्रदेश सरकार गोवंश संरक्षण के नाम पर खानापूर्ति कर किसानों की फसलें बर्बाद कर देने पर तुली है।

उन्होने कहा कि गौ संरक्षण की उन्नत व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ से प्रेरणा लेनी चाहिये ताकि किसानो की मेहनत से तैयार की गयी फसल को बचाया जा सके। विधायक ने कहा “हम सरकार से मांग करते हैं कि जब तक गौशाला का बेहतर प्रबंधन नहीं हो पाता है तब तक सरकार छुट्टा पशुओं से पीड़ित किसानों को रखवाली भत्ता दे। ”

उन्होने कहा कि फसलों को अवारा पशुओं से बचाने के लिए शुरू की गयी गौ संरक्षण योजना सिर्फ कागजों तक ही सीमित रह गयी है क्योंकि जो बजट आवंटित किया गया वह इन आवारा पशुओं की संख्या के मुकाबले ऊँट के मुंह में जीरा साबित हो रहा है और जो बजट आवंटित है उसमें बन्दरबांट हो रहा है। इसका दुष्परिणाम यह है कि चारे और अन्य सुविधाओं के अभाव में बड़ी संख्या में आवारा पशु इन संरक्षण गृहों में आये दिन अपनी जान गंवा रहे हैं और यह संरक्षण गृह गौ वंशों के लिए जिन्दा कब्रगाह बन गये हैं।

कांग्रेसी नेता ने कहा कि दो दिन पूर्व लखनऊ के बंथरा में रामचैरा गौशाला में बीमार गायों को जिन्दा हालत में ही कुत्ते नोच-नोचकर काट रहे थे। यह भयावह स्थिति सुलतानपुर, बांदा, वाराणसी, सीतापुर, खीरी, कानपुर, हरदोई, अयोध्या, प्रयागराज, अम्बेडकरनगर, बहराइच, गोण्डा, देवरिया, इटावा आदि लगभग प्रदेश के अधिकांश जिलों में है जहां गौशालाओं में व्याप्त अव्यवस्था, चारे की अनुपलब्धता और रखरखाव के अभाव में गौ वंश अपनी जान गंवा रहे हैं।

प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image