Friday, Apr 19 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


हर खेत सिंचाई योजना के बारे में किसानों से भी लें सुझाव : नीतीश

हर खेत सिंचाई योजना के बारे में किसानों से भी लें सुझाव : नीतीश

पटना 08 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सात निश्चय पार्ट दो के तहत हर खेत सिंचाई योजना के संबंध में किसानों से सुझाव लेने का निर्देश दिया है।

श्री कुमार ने शुक्रवार को यहां सात निश्चय पार्ट-दो के तहत हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने की योजना की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए हर गांव, हर टोले तक सिंचिंत एवं असिंचिंत क्षेत्र तथा जलस्त्रोत एवं कमांड एरिया को चिन्हित करने का कार्य तेजी से करें। जमीनी स्तर पर इसका आंकलन करें। गांव के लोगों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं एवं सुझावों से अवगत हों। किसानों से भी इसको लेकर सुझाव लें कि उनके इलाके में किस प्रकार की सिंचाई से उन्हें सहूलियत होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मौसम के अनुकूल खेती (फसल चक्र) के लिए लघु सिंचाई, ड्रीप/स्प्रिंकलर सिंचाई के लिए किसानों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने इस तकनीक को अपनाया है उन्हें कृषि कार्य में लाभ हो रहा है। इससे जल की बर्बादी भी नहीं होती है। भूगर्भ जल संरक्षण के लिए सभी को जागरूक और प्रेरित करते रहें।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image