Thursday, Jun 27 2019 | Time 07:37 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • चीन में विस्फोट से छह लोगों की मौत
  • मेडागास्कर के स्टेडियम में भगदड़ से 15 लोगों की मौत 75घायल
  • महिला की पीट-पीटकर हत्या
  • नाइजीरियाई सेना ने 21 आतंकवादियों काे मार गिराया
दुनिया


अफगानिस्तान में सैन्य चौकी पर हमला, 44 की मौत

अफगानिस्तान में सैन्य चौकी पर हमला, 44 की मौत

काबुल 15 अगस्त (रायटर) अफगानिस्तान के उत्तरी प्रांत बघलान में बुधवार को तालिबानी आतंकवादियों के हमले में 44 अफगान पुलिसकर्मी और सैनिक मारे गये, तालिबान ने हालांकि 70 अफगानी सैनिको के मारे जाने का दावा किया है।

प्रांतीय अधिकारियों ने बताया कि तालिबानी आतंकवादियों ने सरकारी बलों पर अपना दबाव बनाया हुआ है।

रक्षा मंत्रालय ने सुबह हुई इस घटना की पुष्टि की है लेकिन घटना के बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया। क्षेत्रीय अधिकारियों ने बताया कि हमले में नौ पुलिसकर्मी और 35 सैनिक मारे गये हैं।

तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा उनके समूह ने एक सैन्य शिविर और दो चौकियों को निशाना बनाया। हमले में 70 अफगानी सैनिक मारे गये हैं और सेना के बख्तरबंद वाहनों तथा गोला बारूद को जब्त कर लिया है।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन ने लड़ाई को रोकने का आह्वान किया है और कहा है कि गजनी में अभी तक लगभग 150 नागरिकों की जान जा चुकी है, जहां सार्वजनिक अस्पताल पूरी तरह ध्वस्त हो गये हैं और पानी और बिजली आपूर्ति पूर्णरूप से बाधित हो गयी है।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी टाडामिची यामामोटो ने अपने बयान में कहा, “गजनी में लड़ाई से लोग बहुत पीड़ित हैं, अफगानिस्तान में युद्ध को तत्काल खत्म करने की आवश्यकता है।”

रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति ने कहा कि घायल लोगों के लिए बिजली के जनरेटर तथा पानी उपलब्ध कराने के साथ 18000 लोगों के लिए दवाइयों और पट्टियों के पैकेट प्रदान कर रहे हैं।

तालिबान से शुक्रवार से गजनी में हमले की शुरू किये और अफगानी सैनिकों ने अमेरिकी हवाई हमलों से हमले का जवाब दिया। तालिबान ने कहा शहर में विनाश को रोकने के लिए उनके लड़ाकों को शहर से बाहर निकाला जा रहा है। तालिबानी कमांडर ने टेलीफोन पर बताया दो दिनों से बिजली आपूर्ति बंद हो गयी है वे खाद्य आपूर्ति और जलापूर्ति की कमी से भी जूझ रहे हैं।

उप्रेती.श्रवण

रायटर

image