Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:43 Hrs(IST)
image
दुनिया


लोगों को अपनी जमीनें छोड़ने को मजबूर कर रहा तालिबान: मोहाकिक

लोगों को अपनी जमीनें छोड़ने को मजबूर कर रहा तालिबान: मोहाकिक

काबुल, 24 सितम्बर (वार्ता) अफगानिस्तान में हजारा समुदाय के प्रमुख नेता मोहम्मद मोहाकिक ने आरोप लगाया है कि मध्यवर्ती प्रांत दयकुंडी में तालिबान के अधिकारी लोगों को अपनी जमीन छोड़कर जाने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

अपदस्थ अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी के पूर्व सुरक्षा सलाहकार एवं हज्ब-ए-वहदत इस्लामी मर्दोम अफगानिस्तान के नेता श्री मोहाकिक ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर पोस्ट कर कहा कि तालिबान के अधिकारी दयकुंडी में लोगों को गिजाब जिले के कंदिर और दहन नाला क्षेत्रों में तालिबान के प्रशंसकों के लिए अपनी जमीनें छोड़ने को मजबूर कर रहे हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर लोग अपनी जमीनें छोड़ने के तालिबान के आदेश का पालन करते हैं तो आगामी सर्दियों से पहले एक मानवीय संकट पैदा हो जायेगा।

श्री मोहाकिक ने दो पत्र भी साझा किये, जो कथित तौर पर तालिबान अधिकारियों ने जारी किये हैं। इन पत्राें में जमीनें छोड़ने का आदेश दिया गया है और जरूरत पड़ने पर तालिबान के सैन्य आयोग को हस्तक्षेप करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि दयकुंडी में तालिबान के अधिकारियों ने लोगों को अपनी जमीनें छोड़ने के लिए महज कुछ घंटों का समय दिया है।

हजारा नेता ने कहा, “मुझे अभी मिली जानकारी के अनुसार, तालिबान का कहना है कि अगर किसी को आपत्ति है तो वह जमीन छोड़ने के बाद अदालत का रुख कर सकता है। इसका मतलब है कि तालिबान अदालतें पहले फैसले जारी करती हैं और उसके बाद जांच प्रक्रिया होती है।

यामिनी

वार्ता

More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image