Friday, Mar 29 2024 | Time 16:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गोताबाया के राष्ट्रपति बनने पर तमिलनाडु नेताओं ने जताई चिंता

गोताबाया के राष्ट्रपति बनने पर तमिलनाडु नेताओं ने जताई चिंता

चेन्नई 19 नवंबर (वार्ता) श्रीलंका में हाल ही में संपन्न हुए चुनाव में गोताबाया राजपक्षे के नए राष्ट्रपति बनने पर तमिलनाडु के लगभग सभी राजनितिक दलों ने गहरी चिंता जताई है।

द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (डीएमके) एवं उनकी सहयोगी पार्टी मरुमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कषगम (एमडीएमके) तथा अन्नाद्रमुक के सहयोगी विदुथलाई चिरुथगई काची और पट्टली मक्कल काची (पीएमके)ने श्री गोताबाया के राष्ट्रपति बनने पर चिंता जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से श्रीलंका में रह रहे ईलम तमिलों को सुरक्षा को सुनिश्चित करने की मांग की है।

श्री गोताबाया ने सोमवार को देश के सातवें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली है। वह पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के भाई है। श्री गोताबाया पर रक्षा मंत्री रहते हुए जातीय युद्ध के अंतिम चरण के दौरान मई 2009 में तमिलों का नरसंहार करने के आरोप हैं।

उन पर लगे इस आरोप के बाद से तमिलनाडु में लगभग सभी राजनीतिक दल श्री गोताबाया को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में युद्ध अपराधों और बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए मामला दर्ज करने की मांग की थी। यह मांग संयुक्त राष्ट्र महासभा तथा संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के मंच पर भी यह समय-समय पर की जाती रही है।

परंपरागत रूप से तमिलनाडु के लोग श्रीलंका के उत्तरी प्रांत में रहने वाले तमिलों के साथ पारंपरिक रिश्ता साझा करते हैं। एमडीएमके के महासचिव वाइको और पीएमके के संस्थापक डॉ एस रामदास श्रीलंका में एक अलग तमिल ईलम क्षेत्र के लिए जनमत संग्रह कराने तथा तमिलों के सामान अधिकारों की मांग कर रहे है।

केवल यहीं नहीं बल्कि अन्नाद्रमुक की सुप्रीमो और दिवंगत मुख्यमंत्री जे जयललिता ने भी कई बार अपने इस रुख पर अड़ी रहीं कि श्री महिंद्रा राजपक्षे को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय द्वारा युद्ध अपराधों, तमिलों के नरसंहार, मानवाधिकारों के उल्लंघन के अपराध में मामला दर्ज करना होगा। श्रीमती जयललिता अपनी आखिरी सांस तक अपने इस रुख पर कायम रही थीं।

जतिन.संजय

वार्ता

More News
माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

29 Mar 2024 | 3:29 PM

अगरतला 29 मार्च (वार्ता) त्रिपुरा में विपक्षी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने शुक्रवार को पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. विशाल कुमार के खिलाफ चुनाव आयोग (ईसीआई) का रुख किया और उन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव का नामांकन पत्र स्वीकार करते समय चुनाव नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

see more..
किशन रेड्डी को लोस चुनाव में राजग के 370 से 400 सीटें हासिल का भरोसा

किशन रेड्डी को लोस चुनाव में राजग के 370 से 400 सीटें हासिल का भरोसा

29 Mar 2024 | 3:32 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी ने विश्वास जताया है कि पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के साथ साझीदारी में 370 और 400 सीटें हासिल करेगी।

see more..
image