Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


21 अक्टूबर को यहां आयोजित पुलिस स्मृति दिवस के मुख्य अतिथि होंगे टंडन

21 अक्टूबर को यहां आयोजित पुलिस स्मृति दिवस के मुख्य अतिथि होंगे टंडन

भोपाल, 20 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में हर साल की तरह इस साल भी 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाएगा। पुलिस स्मृति दिवस के उपलक्ष्य में प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के मुख्य आतिथ्य में यहां लाल परेड ग्राउंड स्थित शहीद स्मारक प्रांगण में सुबह 8 बजे प्रदेश का मुख्य कार्यक्रम आयोजित होगा। इस गरिमामयी आयोजन में पुलिस के शहीद जवानों को पारंपरिक ढंग से श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

पुलिस मुख्यालय से जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस अवसर पर संयुक्त परेड द्वारा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यपाल श्री टंडन का अभिवादन किया जाएगा और बैंड द्वारा सलामी धुन बजाई जाएगी। इसी कड़ी में पाल बेयरर पार्टी द्वारा राज्यपाल को सम्मान सूची सौंपी जाएगी। साथ ही शहीद स्मारक को सलामी दी जाएगी।

राज्यपाल श्री टंडन वीरगति प्राप्त पुलिस जवानों के परिजनों , परेड कमांडर व पाल बेयरर पार्टी से भेंट करेंगे। सम्पूर्ण भारत में पिछले एक साल के दौरान शहीद हुए पुलिस जवानों की नामावली का वाचन भी पुलिस स्मृति दिवस पर होगा। पिछले एक वर्ष की अवधि में देश भर में 292 पुलिस जवान शहीद हुए है। इस वर्ष हमारे मध्‍यप्रदेश पुलिस के 2 जवानों ने देश के लिए अपनी शहादत दी है। शहीद जवानों में प्रधान आरक्षक स्‍व.उमेश बाबू जिला भिंड व आरक्षक स्‍व.बृजेश रावत जिला श्‍योपुर शामिल है।

ज्ञात हो लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में 16 हजार फीट की ऊँचाई पर 21 अक्टूबर 1959 को सीआरपीएफ के जवानों की टुकड़ी, सब इन्सपेक्टर करम सिंह के नेतृत्व में गश्त कर रही थी तभी चीनी सेना के साथ मुठभेड़ में 10 जवान शहीद हो गये थे। उन्‍हीं की याद में देश की समस्त पुलिस इकाइयों द्वारा हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है।

व्यास

वार्ता

image