Tuesday, Apr 16 2024 | Time 11:34 Hrs(IST)
image
बिजनेस


टीसीएस देश का सबसे मूल्यवान ब्रांड

टीसीएस देश का सबसे मूल्यवान ब्रांड

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) भारत के शीर्ष 50 सबसे मूल्यवान ब्रांडों की सूची में 1,09,576 करोड़ रुपये के ब्रांड मूल्याकंन के साथ टाटा समूह की सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस (टीसीएस) शीर्ष स्थान पर है।

इस सूची में शामिल पांच प्रमुख ब्रांडों का मूल्याकंन 100 अरब डॉलर से अधिक है और इसमें अरबपति मुकेश अंबानी के दो ब्रांड रिलायंस और जियो भी शामिल है।

दुनिया की प्रमुख ब्रांड कंसल्टेंसी कंपनी इंटरब्रांड द्वारा जारी इस सूची में टीसीएस के बाद रिलायंस दूसरे पायदान पर तो जियो को पांचवा स्थान मिला है। रिलायंस का ब्रांड मूल्य 65,320 करोड़ रुपये आंका गया है। जबकि 49,027 करोड़ के ब्रांड मूल्यांकन के साथ जियो पांचवे स्थान पर बनी हुई है। दिलचस्प है कि जियो ने पहली बार इस लिस्ट में जगह बनाई है, वहीं दिग्गज दूरसंचार कंपनी एयरटेल छठे नंबर पर है। आईटी कंपनी इंफोसिस 53,323 करोड़ के ब्रांड वैल्यू के साथ तीसरे तथा देश का शीर्ष प्राइवेट बैंक एचडीएफसी 50,291 करोड़ रुपये के ब्रांड वैल्यू के साथ चौथे स्थान पर है।

इंटरब्रांड के आंकड़ों से खुलासा हुआ है कि लिस्ट में शामिल 50 कंपनियों का कुल ब्रांड मूल्याकंन पहली बार 100 अरब डॉलर को पार कर गया है। शीर्ष तीन ब्रांड टीसीएस, रिलायंस और इंफोसिस का ब्रांड मूल्य, सूची में शामिल पहली 10 कंपनियों के कुल ब्रांड मूल्य का 46 फीसदी आंका गया है। वहीं शीर्ष दस कंपनियों के ब्रांड का कुल ब्रांड मूल्य, सूची में शामिल शेष 40 ब्रांडों के संयुक्त मूल्य से भी अधिक है।

एलआईसी, महिंद्रा, एसबीआई और आईसीआईसीआई भी पहले 10 मूल्यवान भारतीय ब्रांड में शामिल हैं। इनके अलावा टाटा, अदाणी, मारूति सुजुकी, आईटीसी, बजाज ऑटो, अमूल, डाबर, पतंजलि और ब्रिटेनिया जैसे ब्रांड भी पहले 50 की लिस्ट में शामिल हैं।

शेखर

वार्ता

More News
रुपया छह पैसे गिरा

रुपया छह पैसे गिरा

15 Apr 2024 | 9:18 PM

मुंबई 15 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया छह पैसे गिरकर 83.44 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image