Friday, Apr 26 2024 | Time 05:25 Hrs(IST)
image
भारत


राज्यसभा में तेदेपा टूटी, दो तिहाई सांसद भाजपा में शामिल

राज्यसभा में तेदेपा टूटी, दो तिहाई सांसद भाजपा में शामिल

नयी दिल्ली 20 जून (वार्ता) देश में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम में राज्यसभा में तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के छह में से चार सांसद गुरुवार को तेदेपा छोड़ कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये।

सर्वश्री वाई एस चौधरी, सी एम रमेश, टी जी वेंकटेश और जी मोहन राव उस समय भाजपा में शामिल हुए जब तेदेपा के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू विदेश यात्रा पर गये हैं।

इन चारों सांसदों ने बैठक कर पहले यह प्रस्ताव पारित किया कि तेदेपा संसदीय दल का भाजपा में विलय किया जाता है। इस प्रस्ताव को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के पास भेजा गया जिसे श्री शाह ने स्वीकृति दे दी और इस प्रस्ताव को भाजपा के स्वीकृति संबंधी प्रस्ताव के साथ राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को सौंप दिया। इन सांसदों ने कहा कि सभापति इस विलय को मंजूरी दें और सदन में उन्हें भाजपा का सांसद माना जाये।

बाद में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी मुख्यालय में तीन सदस्यों - श्री चौधरी, श्री रमेश एवं श्री वेंकटेश का भाजपा में स्वागत किया। श्री जी मोहन राव के पैर में चोट लगने के कारण वह भाजपा मुख्यालय में उपस्थित नहीं हो सके। तेदेपा के राजग में रहने के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री रहे श्री चौधरी ने कहा कि चुनाव में देश का मूड देखने के बाद हम सबने राष्ट्रनिर्माण के काम में भागीदार बनने के लिए ये फैसला किया। उन्होंने कहा कि वे आंध्रप्रदेश पुनर्गठन कानून के क्रियान्वयन करने के लिए समन्वय से काम करना चाहते हैं, न कि टकराव के।

श्री नड्डा ने बताया कि तेदेपा के चारों सांसदों का लंबे समय से विचार था कि वे आंध्र प्रदेश के विकास के सकारात्मक एजेंडे को बल देने के लिए भाजपा में शामिल होना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह इन सांसदों को विश्वास दिलाते हैं कि भाजपा राज्य में सकारात्मक राजनीति करेंगे और सबका विश्वास लेकर आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि चारों आंध्रप्रदेश के ज़मीनी नेता हैं और वे भाजपा को पूरी ताकत के साथ मजबूत करेंगे।

राज्यसभा में तेदेपा के छह सांसद थे। इस तरह से दो तिहाई सांसदों ने पार्टी बदली है, इसलिए उन पर दल बदल निरोधक कानून लागू नहीं होगा। उच्च सदन में अब श्री के. रवीन्द्र कुमार और श्रीमती थोटा सीताराम लक्ष्मी ही तेदेपा के सदस्य के रूप में रह गये हैं।

 

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image