Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


टीचिंग-लर्निंग सिस्टम को प्रभावी बनाएं टीचर्स : शर्मा

टीचिंग-लर्निंग सिस्टम को प्रभावी बनाएं टीचर्स : शर्मा

भोपाल, 28 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिये जरूरी है कि टीचिंग-लर्निंग सिस्टम को प्रभावी और सशक्त बनायें। युवा पीढ़ी को शिक्षा देते समय उन्हें भारतीय संस्कृति और पारम्परिक मूल्यों की विरासत से भी अवगत करायें।

श्री शर्मा ने पीपुल्स कैम्पस में ग्लोबल टीचर्स मीट के उद्घाटन सत्र में कहा कि इन्फार्मेशन टेक्नालॉजी से टीचिंग-लर्निंग को अधिक प्रभावी बनाने के कई रास्ते खुल गए हैं। स्मार्ट क्लास की अवधारणा को स्कूलों ने अपनाया है। राज्य सरकार ने शासकीय स्कूलों में भी स्मार्ट क्लाससेस शुरू की हैं। उन्होंने बताया कि अब एक्सीलेंस स्कूल्स, मॉडल स्कूल्स और अन्य शासकीय स्कूलों में स्मार्ट क्लास संचालित की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि ग्लोबल टीचर्स मीट के निष्कर्षों और सुझावों को शासकीय स्कूलों में भी लागू करने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने निजी शिक्षण संस्थाओं से कहा कि वे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के होनहार बच्चों को शिक्षा देने के लिये आगे आएं। उन्होंने करुणाधाम आश्रम के आचार्य द्वारा झुग्गी-बस्तियों के बच्चों को नि:शुल्क कोचिंग देने और प्रोफेशनल कोर्सेज एवं उच्च अध्ययन की सुविधा उपलब्ध कराने का उदाहरण देते हुए इसका अनुसरण करने की अपेक्षा की।

नाग

वार्ता

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image