Friday, Mar 29 2024 | Time 03:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


तकनीकी शिक्षा समाज के लिए उपयोगी : अानंदीबेन

तकनीकी शिक्षा समाज के लिए उपयोगी : अानंदीबेन

भोपाल, 04 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि तकनीकी शिक्षा समाज उपयोगी और नवाचार-शोध की दिशा भी समाज-कल्याण के साथ मानव और प्रकृति के मध्य संतुलन स्थापित करने वाली होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ज्ञान और कौशल समाज और राष्ट्र के लिए सार्थक तभी होंगे जब उनमें मानवीय मूल्य और सदगुण विद्यमान हों। राज्यपाल आज राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के दसवें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रही थी।

राज्यपाल ने विद्यार्थियों को उपाधियों और पदकों से सम्मानित किया। मुख्य अतिथि प्रो. ए.एस. किरण कुमार थे।

राज्यपाल ने कहा कि भारतीय संस्कृति का आधार सब सुखी हों,पर आधारित है। किसी भी देश की समृद्धता उसकी बौद्धिक पूँजी की गुणवत्ता पर निर्भर होती है। शिक्षा और तकनीकी कौशल से ही व्यक्ति एवं समाज का सर्वांगीण विकास संभव है। वर्तमान में सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित जीवन शैली से समाज की तकनीकीविदों से अपेक्षाएँ भी बढ़ी हैं। उन्नत तकनीक ने जीवन स्तर ऊँचा उठाया है तथा विकास की नयी इबारतों को गढ़ा है। विकास की अवधारणा में जीवन मूल्यों की प्रधानता बनी रहे, इस पर भी ध्यान केंद्रित किया जाना जरूरी है।

राज्यपाल ने छात्र-छात्राओं से अपेक्षा की कि वे समाज एवं राष्ट्र हित के लिए सदैव ज्ञान का उपयोग करेंगे। रचनात्मक दृष्टिकोण के साथ समाज के जिम्मेदार नागरिक के रूप में निज हित से ऊपर उठकर कार्य करेंगे।

तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री बाला बच्चन ने विद्यार्थियों के प्लेसमेंट के क्षेत्र में नये प्रयासों की जरूरत बताई। विश्वविद्यालय के साथ बड़ी कम्पनियों को जोड़ने की पहल करने को कहा।

मुख्य अतिथि वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो किरण कुमार ने विद्यार्थियों का आव्हान किया कि भारत को विश्व गुरू बनाने के लिए जरूरी है कि विद्यार्थी नये मार्ग का निर्माण करने वाले बनें।

गरिमा

वार्ता

image