Friday, Apr 26 2024 | Time 03:44 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विधान परिषद का चुनाव नहीं लड़ रहे तेजस्वी और तेजप्रताप

विधान परिषद का चुनाव नहीं लड़ रहे तेजस्वी और तेजप्रताप

पटना 17 जून (वार्ता) बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने बुधवार को इन कयासों को खारिज करते हुए कहा कि विधान परिषद में विधायक कोटे की रिक्त सीटों के होने वाले चुनाव में न तो वह और न ही उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव उम्मीदवार होंगे।

श्री यादव ने यहां पार्टी के प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वह और उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव के विधान परिषद जाने की खबर गलत है। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि पता नहीं लोग कैसे इस तरह का कयास लगा लेते हैं। विधान परिषद के चुनाव में उनकी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की ओर से उम्मीदवार कौन होगा, यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि राजद संसदीय बोर्ड की बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा। कोई भी फैसला पार्टी की संसदीय बोर्ड ही लेगी।

उल्लेखनीय है कि विधान परिषद में विधायक कोटे की नौ सीटों के लिए चुनाव होना है। चुनाव आयोग ने इन सीटों के लिए 06 जुलाई को चुनाव कराने का निर्णय लिया है। विधानसभा कोटे की इन सीटों के लिए 18 जून से 25 जून तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे जबकि 26 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसी तरह 29 जून तक नामांकन पत्र वापस लिए जाएंगे। आवश्यकता होने पर 06 जुलाई को मतदान सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक होगा। उसी दिन शाम को नामांकन पत्रों की गिनती की जाएगी।

विधानसभा कोटे की विधान परिषद की यह नौ सीटें पिछले माह ही रिक्त हो गई। विधानसभा में विधायकों के संख्या बल को देखते हुए इस बार विधायक कोटे की नौ सीटों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को दो, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के तीन, राजद के तीन और कांग्रेस के खाते में एक सीट जाने की संभावना है।

उपाध्याय सूरज

वार्ता

image