Monday, Jul 22 2024 | Time 09:41 Hrs(IST)
image
राज्य


तेलंगाना बारहवीं बोर्ड के परिणाम घाेषित, लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने मारी बाजी

तेलंगाना बारहवीं बोर्ड के परिणाम घाेषित, लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने मारी बाजी

हैदराबाद, 09 मई (वार्ता) तेलंगाना की शिक्षा मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी ने मंगलवार को यहां नामपल्ली स्थित बारहवीं बोर्ड कार्यालय में इंटरमीडिएट प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए।

सुश्री रेड्डी ने कहा कि इस वर्ष उत्तीर्ण प्रतिशत पिछले वर्ष की तुलना में कम रहा और छात्राओं ने पहले और दूसरे दोनों वर्षों के परिणामों में छात्रों से बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि पहले वर्ष में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 63.85 प्रतिशत रहा, जिसमें छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 68.68 प्रतिशत और छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 54.66 प्रतिशत था। दूसरे वर्ष में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 63.49 प्रतिशत रहा, जिसमें छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 71.57 प्रतिशत और छात्रों का 55.60 प्रतिशत रहा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों के लिए पुनःगणना और पुनःसत्यापन विकल्प उपलब्ध हैं और उन्नत पूरक परीक्षाओं के लिए शुल्क विवरण और समय सारिणी जल्द ही घोषित की जाएगी। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वे बच्चों के फेल हाेने पर उन्हें न डांटें। इसके अलावा विद्यार्थियों को भी सलाह दी कि वे परेशान होने के बजाय परीक्षा को फिर से उत्तीर्ण करने पर ध्यान दें।

सुश्री रेड्डी ने यह भी कहा कि मुलुगु जिला पहले स्थान पर रहा, जबकि मेडक जिला परिणामों में अंतिम स्थान पर रहा।

गौरतलब है कि तेलंगाना में 12वीं बोर्ड की परीक्षा 15 मार्च से चार अप्रैल तक आयोजित की गई थी, जिसमें 9.47 लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। जिनमें से 4.82 लाख प्रथम वर्ष के और 4.65 लाख द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी थे।

श्रद्धा, उप्रेती

वार्ता

More News
शाह ने पुणे में फूंका विधानसभा चुनाव का बिगुल

शाह ने पुणे में फूंका विधानसभा चुनाव का बिगुल

22 Jul 2024 | 1:18 AM

पुणे, 21 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल फूंका और कहा कि विधानसभा चुनाव में भी महायुति को बड़ी जीत मिलेगी।

see more..
image