Tuesday, Mar 19 2024 | Time 19:30 Hrs(IST)
image
India


सभी पक्षकार बताएं उन्हें कितना वक़्त चाहिए: सुप्रीम कोर्ट

सभी पक्षकार बताएं उन्हें कितना वक़्त चाहिए: सुप्रीम कोर्ट

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (वार्ता) अयोध्या विवाद पर आज 25वें दिन की सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय ने सभी पक्षकारों के वकीलों को यह बताने को कहा कि वे अपनी दलीलें पूरी करने में कितना समय लेंगे।
मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने सुनवाई के दौरान सभी पक्षकारों के वकीलों से पूछा कि उन्हें अपनी दलीलें पूरी करने के लिए कितना वक्त चाहिए।
संविधान पीठ में न्यायमूर्ति गोगोई के अलावा न्यायमूर्ति एस. ए. बोबडे, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नज़ीर शामिल हैं।
दरअसल सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील राजीव धवन ने कहा कि वह शुक्रवार को बहस से छुट्टी लेंगे, लेकिन न्यायमूर्ति गोगोई ने कहा कि क्या यह संभव है कि शुक्रवार को कोई अन्य पक्ष बहस कर ले, ताकि समय का सदुपयोग हो जाए।
इस पर श्री धवन ने कहा कि वह नहीं चाहते कि बहस की उनकी निरंतरता खराब हो।
उन्होंने कहा, ‘‘हम भी चाहते हैं कि फैसला जल्दी आए लेकिन हम बहस की निरंतरता भंग नहीं होने देना चाहेंगे।”
इसके बाद मुख्य न्यायाधीश ने सभी पक्षकारों से कहा कि वे यह बताएं कि उन्हें कितना समय चाहिए अपनी बहस पूरी करने के लिए।
इससे पहले श्री धवन ने अल्लामा इक़बाल का एक शेर पढ़ा जिसमें राम को इमामे हिन्द कहा गया है। उन्होंने कहा कि भगवान राम की पवित्रता पर कोई विवाद नहीं है। इसमें भी विवाद नहीं है कि भगवान राम का जन्म अयोध्या में कहीं हुआ था, लेकिन इस तरह की पवित्रता स्थान को एक न्यायिक व्यक्ति में बदलने के लिए पर्याप्त कब होगी?
सुनवाई के दौरान श्री धवन ने अल्लामा इकबाल के इस शेर का जिक्र कर राम को इमामे हिन्द बताते हुए उन पर नाज की बात की, लेकिन फिर कहा कि बाद में इकबाल बदल गए थे और पाकिस्तान के समर्थक बन गए थे।
श्री धवन ने दलील दी कि ‘जन्मस्थान’ एक न्यायिक व्यक्ति नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि जन्माष्टमी भगवान कृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनायी जाती है लेकिन कृष्ण न्यायिक व्यक्ति नहीं हैं।
शिया वक्फ़ बोर्ड के दावे को खारिज करते हुए श्री धवन ने दलील दी कि बाबरी मस्जिद वक़्फ की संपत्ति है और सुन्नी वक्फ़ बोर्ड का उस पर अधिकार है। उन्होंने कहा कि 1885 के बाद ही बाबरी मस्जिद के बाहर के राम चबूतरे को राम जन्म स्थान के रूप में जाना गया।
सुरेश.उप्रेती.श्रवण
वार्ता

More News
कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी करने को खडगे अधिकृत

कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी करने को खडगे अधिकृत

19 Mar 2024 | 5:58 PM

नयी दिल्ली, 19 मार्च (वार्ता) कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था कार्य समिति इस मामले को लेकर गठित पार्टी की समिति द्वारा तैयार घोषणा पत्र को मंजूरी दे दी है और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे को इसे जल्द जारी करने के लिए अधिकृत कर दिया है।

see more..
सीएए पर केंद्र को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, अगली सुनवाई नौ अप्रैल को

सीएए पर केंद्र को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, अगली सुनवाई नौ अप्रैल को

19 Mar 2024 | 5:34 PM

नयी दिल्ली,19 मार्च (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए)- 2019 और नागरिक संशोधन नियम- 2024 (11 मार्च 2024 को अधिसूचित) के कार्यान्वयन पर रोक लगाने की मांग वाली याचिकाओं पर मंगलवार को केंद्र सरकार को नोटिस जारी करते हुए अगली सुनवाई की तारीख नौ अप्रैल मुकर्रर की।

see more..
केजरीवाल को गिरफ्तार करने की साजिश कर रही भाजपा : ‘आप’

केजरीवाल को गिरफ्तार करने की साजिश कर रही भाजपा : ‘आप’

19 Mar 2024 | 5:22 PM

नयी दिल्ली, 19 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी(आप) ने कहा कि अदालत से ज़मानत मिलने के बाद भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ़्तार करने का षड़यंत्र रच रही है।

see more..
मोदी का बुल्गारिया के राष्ट्रपति को संदेश, समुद्री डकैतों से निपटने को भारत प्रतिबद्ध

मोदी का बुल्गारिया के राष्ट्रपति को संदेश, समुद्री डकैतों से निपटने को भारत प्रतिबद्ध

19 Mar 2024 | 5:22 PM

नयी दिल्ली, 19 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय नौसेना द्वारा सोमालिया के तट के समीप बुल्गारिया के जहाज को समुद्री डाकुओं से छुड़वाने पर वहां के राष्ट्रपति रुमेन रादेव के संदेश के उत्तर में कहा है कि भारत हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्रीय डकैती और आतंकवाद से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है।

see more..
image