Friday, Mar 29 2024 | Time 14:44 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


टेरर फंडिंग : कश्मीर में कईं ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी

टेरर फंडिंग : कश्मीर में कईं ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी

श्रीनगर, 28 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववाद को बढ़ावा देने तथा इसके वित्तपोषण मामले में बुधवार सुबह श्रीनगर और बडगाम में 10 अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की।

एक अधिकारी ने बताया कि एनआईए ने श्रीनगर तथा बडगाम में गैर-सरकारी संगठनों और ट्रस्टों के कुल 10 ठिकानों पर छापेमारी की। इन गैर-सरकारी संगठनों और ट्रस्टों पर आरोप है कि यह चैरिटेबल गतिविधियों के नाम पर देश-विदेश से धन लेते हैं और उसका इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववाद को बढ़ावा देने तथा इसके वित्तपोषण के लिए करते हैं। इस सिलसिले में बेंगलुरु के एक ठिकाने पर भी छापेमारी की गयी है।

अधिकारी ने बताया कि एनआईए ने गैर-सरकारी संगठनों तथा ट्रस्टों के खिलाफ पर्याप्त सूचना के आधार पर इस संबंध में आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत आठ अक्टूबर को मामला दर्ज किया है।

अधिकारी के मुताबिक एनआईए ने जम्मू-कश्मीर सिविल सोसाइटी के संयोजक खुर्रम परवेज उनके साथी परवेेज अहमद बुखारी, परवेज अहमद मट्टा और बेंगलुरु स्थित स्वाति शेशाद्री के आवास और कार्यालयों पर छापेमारी की। एनजीओ एथ्राउट के एचबी हाउस बोट नेहरू पार्क इलाके स्थित कार्यालय पर भी छापेमारी की गयी।

इसके अलावा एनआईए ने अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्र ‘ग्रेटर कश्मीर’ के प्रताप पार्क में प्रेस इनक्लेव स्थित कार्यालय पर भी छापेमारी की। एनआईए की छापेमारी के दौरान बड़ी संख्या में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों को तैनात किया गया था।

सूत्रों के मुताबिक एनआईए के अधिकारियों ने विभिन्न ठिकानों पर छापेेमारी के दौरान फाइलों और दस्तावेजों के अलावा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की जांच की और अपने साथ भी ले गए। गौरतलब है कि ग्रेटर कश्मीर के अधिकारियों से प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी दिल्ली में पहले भी पूछताछ कर चुके हैं।

इस बीच जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने एनआईए की छापेमारी का कड़ा विरोध किया है।

रवि जितेन्द्र

वार्ता

More News
कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

28 Mar 2024 | 9:18 PM

जम्मू, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि जहां कांग्रेस नेताओं ने गरीबों से उनकी जमीन छीनी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी और पक्का मकान भी दिया।

see more..
image