Friday, Apr 26 2024 | Time 01:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


टेरर फंडिंग का खुलासा,लखीमपुर खीरी से चार संदिग्ध गिरफ्तार

टेरर फंडिंग का खुलासा,लखीमपुर खीरी से चार संदिग्ध गिरफ्तार

लखनऊ, 11 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधी दस्ते (यूपी एटीएस) और स्थानीय पुलिस ने भारत में टेरर फंडिंग नेटवर्क का खुलासा करते हुए लखीमपुर खीरी के निघासन क्षेत्र से गुरुवार रात चार संदिग्ध युवकों को गिरफ्तार किया है।

राज्य के पुलिस महानिदेशक ओपी ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निघासन पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम ने खीरी निवासी उम्मेद अली, संजय अग्रवाल, एजाज अली और बरेली निवासी समीर सलमानी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों के पास से पौने पांच लाख रुपये की भारतीय और एक लाख 35 हजार की नेपाली मुद्रा बरामद की गई है।

उन्होंने बताया कि मामले की जांच एटीएस कर रही है। उन्होंने बताया कि एसटीएस आरोपियों के मोबाईल कॉल के माध्यम से नेटवर्क से जुड़े लोगों की तलाश में लगी है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में पड़ोसी नेपाल पुलिस से भी संपर्क किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि यूपी एटीएस ने टेरर फंडिंग के नए रुट का खुलासा किया है। इस पैसा भारत के बैंकों में आने की बजाए नेपाल के बैंकों में आ रहा है और वहा से लोगों के माध्यम से आतंकवादियों के पास पहुंच रहा है।

श्री सिंह ने बताया कि एटीएस ने रडार पर पिछले कुछ दिनों से नेपाल से सटे लखीमपुर खीरी के कुछ युवक थे। एटीएस के पास इनपुट था कि पिछले साल टेरर फंडिंग नेटवर्क से जुड़े कुछ लोगों से ये युवक संपर्क में थे।

उन्होंने बताया कि पकड़े गये लोगों ने पूछताछ पर बताया कि विदेशों से नेपाल के अलग-अलग बैंक खातों में पैसा ट्रांसफर किया जाता है और बाद में नेपाल के खातों से नेपाली करेंसी में ये रकम निकालकर भारत पहुंचाई जाती थी। बाद में लखीमपुर निवासी संजय अग्रवाल के माध्यम से नेपाली मुद्रा को भारतीय नोटों में बदला जाता था। इसके बाद बरेली, लखीमपुर के जरिए नई दिल्ली पहुंचाई जाती थी।

डीजीपी के अनुसार इस नेटवर्क से जुड़े अहम आदमी मुमताज की तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके पहले एटीएस ने ऐसे लोगों को पकड़ा जो पाकिस्तान हैंडिलर भारतीय को ठगी कर उनके खाते में पैसा डालते थे। उन्होंने बताया कि नई दिल्ली से यह धनराशि आतंकी और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में इस्तेमाल करने के लिए भेजी जाती थी।

त्यागी

वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image