Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:00 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जांच क्षमता बढ़ी, मई के अंत तक पा लेंगे 25000 का लक्ष्य-डा.शर्मा

जांच क्षमता बढ़ी, मई के अंत तक पा लेंगे 25000 का लक्ष्य-डा.शर्मा

जयपुर, 25 मई (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डा. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में जांच क्षमता बढ़कर 16, 250 हो गई है तथा इस माह के अंत तक राज्य 25 हजार जांचें प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर लेगा।

डा.शर्मा ने आज यहां बताया कि प्रदेश में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेशो अन्य राज्यों की तुलना में काफी बेहतर है। राज्य में रिकवरी रेशो लगभग 57 प्रतिशत है और यह 60 प्रतिशत तक रहा है। राज्य में अब तक 3.27 लाख से ज्यादा लोगों के सैंपल लेकर जांच की जा चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि सोमवार दोपहर दो बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 7173 लोग कोरोना पाॅजिटिव पाए गए, इनमें से 3860 लोग पाॅजिटिव से नेगेटिव हो चुके हैं और 3424 लोग तो अस्पतालों से डिस्चार्ज भी किए जा चुके हैं। वर्तमान में कोरोना के 3150 एक्टिव केसेज हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा दिए गए स्लोगन ‘राजस्थान सतर्क है‘ पर राज्य सरकार संवेदनशील तरीके से काम कर रही है। राज्य में हालात पूरी तरह नियंत्रण में हैं। प्रदेश सरकार द्वारा ज्यादा सैंपलिंग, क्वारेंटाइन, आइसोलशन, तुरंत उपचार जैसी सुविधाओं के कारण ही संक्रमण पर काबू पाया जा रहा है।

डा.शर्मा ने कहा कि प्रदेश के बाहर से आने वाले हर व्यक्ति के लिए 14 दिनों के होम या इंस्टीट्यूशनल क्वारेंटाइन अनिवार्य किया हुआ है, ताकि बाहरी से आने वाले व्यक्ति संक्रमण ना फैल सके। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति बिजनेस के सिलसिले में या छोटे-मोटे काम के लिए राज्य में आ रहे हैं वे भी आरटी-पीसीआर टेस्ट कराकर आएं या फिर यहां टेस्ट के नेगेटिव आने के बाद ही लोगों के बीच में जाएं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बाहर से आए करीब 7.25 लाख प्रवासी राजस्थानी और कामगारों को होम क्वारंटाइन में रखा जा रहा है। ग्राम स्तर पर बनी कमेटियों के सदस्य उन पर निगरानी रखते हैं। यही नहीं 10 हजार से ज्यादा संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर्स में उन लोगों को रखा जा रहा है जिनके घरों में अलग रहने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है या फिर वे खांसी-जुकाम-बुखार से पीड़ित हैं। ऐसे करीब 35 हजार से ज्यादा लोग हैं। उनके बेहतर खान-पान व अन्य व्यवस्था सरकार अपने खर्चे पर कर रही है।

रामसिंह

वार्ता

image