Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कुछ जिलों में टेस्टिंग की क्षमता दोगुनी की जाएगी-डा.शर्मा

कुछ जिलों में टेस्टिंग की क्षमता दोगुनी की जाएगी-डा.शर्मा

जयपुर 16 मई (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेश के उन जिलों में टेस्टिंग सुविधा विकिसित करने के निर्देश दिए हैं, जहां अधिक संख्या में प्रवासी बाहर से आ रहे हैं।

डा.शर्मा ने आज यहां बताया कि सिरोही, जालौर और पाली जैसे जिलों में तो टेस्टिंग की क्षमता को दोगुना कर दिया है, ताकि कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच की जा सके।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के बांसवाड़ा, चितौडगढ़, नागौर, श्रीगंगानगर और अलवर में कोरोना जांच की टेस्टिंग सुविधा शुरू कर दी गइ है। प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना जांच की सुविधा विकसित की जा रही हैं। हालात को देखते हुए कुछ जिलों में जांच की सुविधाएं तुरंत विकसित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जांच के आधार पर होम या संस्थागत क्वारेंटाइन में रखने का निर्णय लिया जाएगा ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

डॉ. शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स को राज्य में बाहर से आने वाले सभी प्रवासियों को बेहतर क्वारेंटाइन सुविधा प्रदान करने के के निर्देश दिए जा चुके हैं। प्रदेश के सभी शहरों, गांवों, कस्बों में क्वारेंटाइन सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि होम क्वारेंटाइन, संस्थागत क्वारेंटाइन, कोविड केयर सेंटर और कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों की चेन प्रदेश भर में सुचारू रूप से संचालित कर बढ़ते संक्रमण पर रोक लगाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कर्फ्यूग्रस्त व लॉकडाउन क्षेत्रों में सामान्य बीमारियों के लिए प्रदेश भर में 430 मेडिकल मोबाइल ओपीडी वैनों का संचालन हो रहा है। यह प्रयोग बेहद सफल भी रहा और लाखों लोग इन मोबाइल वैनों के जरिए चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिन छह जिलों में प्रवासी राजस्थानी ज्यादा संख्या में आ रहे हैं उनमें मुख्यमंत्री ने 120 वैन और चलाने के निर्देश दिए हैं। अब प्रदेश में 550 मोबाइल वैन आमजन को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएंगी।

रामसिंह

वार्ता

image